लाइफ स्टाइल

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हो रही वल्गैरिटी को लेकर जाने क्या कहा??

Anshika
13 April 2023 3:04 PM GMT
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हो रही वल्गैरिटी को लेकर जाने क्या कहा??
x
अब वक़्त बदल चुका है, मूवी और एंटरटेनमेंट के लिए कई तरह के साधन आ गए है। फ़िल्मो में भी अब एक नई चीज़ आ गयी है जिसका नाम ओटीटी है। ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें नई तरह की वेब सीरीज रिलीज़ होती है वो भी बिना किसी सीन कट

अब वक़्त बदल चुका है, मूवी और एंटरटेनमेंट के लिए कई तरह के साधन आ गए है। फ़िल्मो में भी अब एक नई चीज़ आ गयी है जिसका नाम ओटीटी है। ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें नई तरह की वेब सीरीज रिलीज़ होती है वो भी बिना किसी सीन कट या फिर पाबंदी के क्योंकि इसके लिए अब तक सरकारों ने कोई ठोस पाबंदी नही लगाई है। यही वजह है कि कई बार जनता समेत कुछ विशेष संगठनों ने इसपर आवाज़ भी उठायी हैं।मूवीज एक ज़माने में टीवी पर देखने को लोग मजबूर हो जाते थे। 1 मूवी जैसे ही बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ होती थी उसके 7 से 8 दिन के बाद लोग मूवी देखने थिएटर या फिर कई हफ़्तों बाद टीवी पर देख पाते थे।

इस कारण अब मोदी सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगे आकर सख्त जवाब दिया है। उन्होंने ये साफ़ कर दिया कि क्रिएटिविटी के नाम पर अश्लीलता या गाली गलौज बर्दाश्त नही की जायेगी। अगर हम्हे लगा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर किसी तरह की अश्लीलता फैलाई जा रही है तो हम इसपर कड़ी कार्यवाही करेंगे। इसके लिए अगर नियम भी बदलना पड़े तो हम बदलने को तैयार है। पर किसी भी तरह की अश्लीलता को परोसने का अधिकार हम किसी भी ओटीटी वेबसीरीज निर्देशक या फिल्ममेकर को नही देंगे।

आपको बता दे, जब कोरोना महामारी ने देश को झकड़ लिया था तब सभी तरह के बिजनेस और सभी तरह की मूवीज की शूटिंग रुक गयी थी। उसवक्त वेब सीरीज ने काफी ज्यादा बिजनेस किया क्योंकि ये बायो बबल रूल यानी एक ही लोकेशन में पूरी शूटिंग कर दी जाती थी और इसके लिए दर्शकों को कहि बाहर भी नही जाना पड़ता था।वेब सीरीज का असली उद्देश्य घर बैठी जनता को मनोरंजन देना होता था। उसवक्त कई बोल्ड वेब सीरीज ने फ़िल्म जगत से लेकर लोगों के दिलों तक पूरी तरह तहलका मचा दिया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये साफ़ कर दिया कि सरकार पूरी निगरानी रखी है कि कौन कैसा ओटीटी कंटेंट लोगों को दिखा रहा है। हमारे पास पिछले काफी समय से कई शिकायतें आयी है जिसपर हमने गंभीरता से विचार करते हुए ये सुनिश्चित किया है कि भविष्य में इस तरह के कंटेंट्स दिखाने से बचे।

परंतु कुछ पर काफी आपत्ति जताई गयी जिसके बाद अब केंद्र सरकार ने मामले का संज्ञान लिया है और बोर्ड ऑफ़ फ़िल्म क्रिटिक्स समेत सभी तरह के संगठनों को इसपर कड़ी निगरानी रखने को कहा है कि कोई भी ओटीटी प्लेटफार्म गाली गलौज या अश्लीलता न फैलाए।गाली गलौज और अश्लीलता की वजह से कुछ लोगों को तो बोल्ड वेब सीरीज अच्छी लगती थी लेकिन ज्यादातर लोगों ने सरकार से इसपर विचार करने का आग्रह कर डाला। नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, अमेज़न प्राइम वीडियो, समेत कई ओटीटी प्लेटफॉर्म ने बीते कुछ सालों में काफी बिजनेस दिया और कई अच्छे मूवी कंटेंट भी दिखाए जिसे आप फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते है।

Next Story