दिल्ली

अगर आपकी कार भी धूप में खड़ी होने के बाद हो जाती है काफी गरम, तो करें यह उपाय केविन की हीट हो जाएगी कम

Anshika
15 April 2023 12:44 PM GMT
अगर आपकी कार भी धूप में खड़ी होने के बाद हो जाती है काफी गरम, तो करें यह उपाय केविन की हीट हो जाएगी कम
x
जब कार का केबिन ठीक-ठाक ठंडा हो जाए तब रेसर्कुलशन मोड ऑन कर ले जिससे केबिन की हवा केबिन में ही रहे और केविन अच्छी तरह ठंडा हो जाए। गर्मियां शुरू हो चुकी है और ऐसे में आप हर जगह कार से चलना जरूर प्रेफर करते होंगे

Car cabin cooling tips:जब कार का केबिन ठीक-ठाक ठंडा हो जाए तब रेसर्कुलशन मोड ऑन कर ले जिससे केबिन की हवा केबिन में ही रहे और केविन अच्छी तरह ठंडा हो जाए। गर्मियां शुरू हो चुकी है और ऐसे में आप हर जगह कार से चलना जरूर प्रेफर करते होंगे लेकिन कभी-कभी आप अपनी कार धूप में भी खड़ी कर देते होंगे तो इसके बाद आपका केबिन काफी गर्म हो जाता होगा। ऐसे में आपको अचानक कहीं जाना पड़ जाए तो बड़ा मुश्किल हो जाता है।

आज हम आपको आसान टिप्स बताएंगे जिसके जरिए आप अपने केबिन को जल्द से जल्द ठंडा कर पाएंगे। इस टिप को फॉलो करने के बाद आपका केबिन नॉर्मल हो जाएगा और आप अपनी यात्रा बिना पसीना बहाए कर पाएंगे ।

जब भी आप भी आपको कहीं जाना हो और आपकी कार धूप में खड़ी हो तो गाड़ी को अनलॉक कर ड्राइवर के ऑपोजिट साइड के शीशे नीचे कर दे और ड्राइवर वाली खिड़की को कई बार पंखे की तरह हिला दे इसे केबिन की गर्मी बाहर निकल जाएगी इसके तुरंत बाद गाड़ी में सभी दरवाजे और डिक्की भी खोल दें और फैन को फुल स्पीड पर ऑन कर दें ताकि इससे कार में केबिन में बची हुई गर्मी भी सरकुलेट होने लगेगी और बाहर निकल जाएगी।

अगर आपको जल्दी कहीं जाना है और अब ज्यादा लेट हो रहे हैं तो आप कार के सभी शीशे ओपन करके कुछ दूर तक कार ऐसे ही चलाएं इससे कार की केबिन की गर्मी जल्दी बाहर निकल जाएगी और आप ऐसी चलाकर उसे ठंडा कर पाएंगे।

अगर आपकी कार में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर है तो ऐसे में ऑटो मोड को ऑन कर दें ताकि आपके केबिन की हिटिंग कम हो जाए और उसमें पर्याप्त कूलिंग हो पाए। तापमान कम होने से ज्यादा यह गर्मी खुद से कम ज्यादा कर लेता है जब केबिन ठीक-ठाक ठंडा हो जाए तो रेसर्कुलशन मोड को ऑन कर देना चाहिए इससे केबिन में बची हवा बाहर निकल जाती है और अच्छी तरह ठंडा हो जाता है।ये आपको जल्दी से ठंडा करके ज्यादा हीट से बचा सकते हैं और खुद इन टिप्स को फॉलो करके गर्मी से बच सकते हैं। आप कार के सभी शीशे ओपन करके कुछ दूर तक कार ऐसे ही चलाएं इससे कार की केबिन की गर्मी जल्दी बाहर निकल जाएगी और आप ऐसी चलाकर उसे ठंडा कर पाएंगे।

Next Story