दिल्ली

Career Option: अगर आप भी चाहते हैं 12वीं के बाद तुरंत अपना करियर बनाना ,तो करें यह कोर्स और पाएं शानदार सैलरी

Anshika
20 April 2023 11:12 AM GMT
Career Option: अगर आप भी चाहते हैं 12वीं के बाद तुरंत अपना करियर बनाना ,तो करें यह कोर्स और पाएं  शानदार सैलरी
x
Career Option: अगर आपने भी 12वीं पास की है और आपको जल्दी-जल्दी नौकरी करनी है तो आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में पता होना चाहिए जिनको करने के 1 साल के अंदर ही आप बेहतरीन पैकेज वाली नौकरी पा लेंगे

Career Option: अगर आपने भी 12वीं पास की है और आपको जल्दी-जल्दी नौकरी करनी है तो आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में पता होना चाहिए जिनको करने के 1 साल के अंदर ही आप बेहतरीन पैकेज वाली नौकरी पा लेंगे और अच्छा पैसा कमाने लगेंगे अगर आप इन कोर्सेज में पहले से एडमिशन ले लिया है तो 1 साल के अंदर ही आप बहुत बढ़िया सैलरी वाली नौकरी ले पाएंगे. इनमें से किसी भी कोर्स में आप एक साल का डिप्लोमा किसी भी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं.

Career Option: देश के सभी राज्यों के स्टूडेंट को 12वीं कक्षा के रिजल्ट के बाद अब अपने करियर की टेंशन भी होने लगेगी. वहीं बिहार सरकार की ओर से बोर्ड कक्षाओं के नतीजे भी घोषित कर दिए गए हैं. ऐसे में पास होने वाली सभी स्टूडेंट्स डॉक्टर और इंजीनियर नहीं बनना चाहते हैं उनमें से कुछ स्टूडेंट आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं और नौकरी भी अच्छी पाना चाहते हैं. आगे पढ़ाई ना करने के उनके कई सारे कारण हो सकते हैं जिसमें से घर की आर्थिक स्थिति अच्छी ना होना एक विशेष कारण है. लेकिन आज के समय में कई सारे डिजिटल कोर्स करवाए जाते हैं ,जिसकी मदद से आप डॉक्टर इंजीनियर जितनी ही अच्छी नौकरी पा पाएंगे। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करते ही आपको एक साल के अंदर अच्छी सैलरी और करियर ग्रोथ वाली नौकर मिल जाएगी.

ग्राफिक डिजाइनिंग

अगर आप भी बेहद क्रिएटिव हैं और आपके अंदर क्रिएटिविटी भरी पड़ी है तो यह कोर्स आपके लिए है। ग्राफिक डिजाइनिंग में आपको कंटेंट को इंटरेस्टिंग तरीके से पेश करना सिखाया जाता है ।यह कोर्स आफ 12 वीं या ग्रेजुएशन के बाद बहुत ही कम खर्च में कर सकते हैं। इसके बाद आपको ग्राफिक डिजाइनिंग का डिप्लोमा भी मिल जाएगा और आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में इस डिप्लोमा के जरिए नौकरी कर सकते हैं.

वीडियो एडिटिंग

आजकल लोगों में वीडियो कंटेंट देखना एक आम बात हो गई है। लोग वीडियो के जरिए ही हर चीज को समझना चाहते हैं और वीडियो देखकर ज्यादा चीजें समझ भी पाते हैं। ऐसे में वीडियो एडिटिंग का डिप्लोमा कर सकते हैं जो जल्दी आपको एक बढ़िया सैलरी वाली जॉब दिला देगी किसी वीडियो कंटेंट में सबसे अहम रोल वीडियो एडिटर का होता है. वीडियो एडिटर अपने स्किल्स के जरिए एक नॉर्मल वीडियो को बेहतर बना देता है.आप किसी भी अच्छे संस्थान से आप एक साल का डिप्लोमा कर सकते हैं. इसके बाद आप कई बड़े प्रोडक्शन हाउस, न्यूज़ चैनल्स और यूट्यूब कंटेंट बनाने वाले बड़े इनफ्लुएंसर्स का काम देख सकते हैं.

डिजिटल एंड सोशल मीडिया मार्केटिंग

आज के समय में ज्यादातर कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपना प्रमोशन करती है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म्स बेहद फेमस होते जा रहे हैं. वहीं, राजनीतिक पार्टियां भी डिजिटल मार्केटिंग के जरिए ही प्रचार करवाती है. एक साल का डिजिटल मार्केटिंग डिप्लोमा कोर्स करके आप बड़े आराम से अच्छी सैलरी के साथ नौकरी पा सकते हैं. आप खुद का भी शुरू कर सकते हैं.

Next Story