दिल्ली

अगर आप भी चुनना चाहते हैं बेहतर करियर, तो ना हो कंफ्यूज, चुने यह बेहतरीन करियर ऑप्शन

Anshika
22 March 2023 4:11 PM GMT
अगर आप भी चुनना चाहते हैं बेहतर करियर, तो ना हो कंफ्यूज, चुने यह बेहतरीन करियर ऑप्शन
x
अगर आप भी पढ़ाई कर चुके हैं और ग्रेजुएशन के बाद सोच रहे हैं कि आखिर करियर के तौर पर क्या चुने तो बिल्कुल भी कंफ्यूज ना हो

अगर आप भी पढ़ाई कर चुके हैं और ग्रेजुएशन के बाद सोच रहे हैं कि आखिर करियर के तौर पर क्या चुने तो बिल्कुल भी कंफ्यूज ना हो. आज युवाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद ऐसे करियर ऑप्शन मौजूद है जिनसे आप बेहतरीन सैलरी कमा सकते हैं तो आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन करियर ऑप्शंस के बारे में

Career Options After BA: आप b.a. पास है या b.a के एक स्टूडेंट है या फिर आप b.a. फाइनल ईयर में है तो आप अपने करियर को लेकर तय नहीं कर पा रहे हैं कि आपको क्या चुनना चाहिए तो यह खबर आपके लिए है अगर आप सोच रहे हैं कि बीए खत्म होने के बाद अच्छे खासी सैलरी वाली जॉब कैसे पाए या फिर सोच रहे हैं कि बीए खत्म होने के बाद आप आगे क्या क्या कर सकते हैं तो कुछ बेहतरीन विकल्प नीचे दिए गए हैं जिसे चुनकर आप अपना करियर बना सकते हैं और इसके साथ ही एक अच्छी सैलरी वाली जॉब भी पा सकते हैं-

1. एम.ए (MA) - यदि आप बीए के बाद M.A करते हैं तो 2 वर्षों की मास्टर ऑफ आर्ट की डिग्री लेने के बाद आप कई सारे ऑप्शन चुन सकते हैं, जिसमें टीचर का ऑप्शन सबसे बेस्ट है.

2. बी.एड (B.Ed) - यह कोर्स भी 2 वर्षों का होता है. इसे करने के लिए आपको पहले एक एंट्रेंस टेस्ट देना होगा. इस कोर्स के खत्म होने के बाद आपको किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल में टीचर रख लिया जाएगा और बीएड टीचर का वेतन भी काफी अच्छा होता है.

3. शॉर्ट टर्म कोर्स (Short Term Course) - अगर आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार कैरियर का चुनाव करना चाहते हैं तो आप 1 या 2 साल के शार्ट तरीके के कोर्स भी कर सकते हैं,जिसे करने के बाद आपको एक बेहतरीन नौकरी मिल जाएगी जिसमें आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं.

4. एम.सी.ए और एम.बी.ए (MCA and MBA) - यदि आप b.a. पास है तो आप एमसीए और एमबीए दो प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं. एमसीए करने के बाद आप कंप्यूटर से जुड़ी टेक्निकल नॉलेज हासिल कर सकते हैं. वही एमबीए आपको मैनेजमेंट मार्केटिंग और बिजनेस के बारे में बताता है. इसके बाद आप अच्छी कंपनी में जॉब पा सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं.

5. यूपीएससी (UPSC) - आप चाहे तो भी खत्म होने के बाद आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं. इस परीक्षा को पास करने के बाद आप आईएएस, आईपीएस, आईएफएस समेत कई पदों पर नौकरियां हासिल कर सकते हैं.

6. एलएलबी (LLB) - अगर आप लॉ की फील्ड में जाना चाहते हैं, तो आप बीए करने के बाद एलएलबी (LLB) यानी लॉ की पढ़ाई कर सकते हैं और भविष्य में वकील या फिर जज के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं.

Next Story