दिल्ली

क्रेडिट के लिए नकद? G20 विक्रेताओं के भुगतान को लेकर AAP-भाजपा के बीच खींचतान

Smriti Nigam
28 Aug 2023 6:05 AM GMT
क्रेडिट के लिए नकद? G20 विक्रेताओं के भुगतान को लेकर AAP-भाजपा के बीच खींचतान
x
जी20 के लिए भारत आने वाले वैश्विक नेताओं के स्वागत के लिए दिल्ली को नया रूप दिया गया है, लेकिन श्रेय को लेकर भाजपा और आप में टकराव चल रहा है।

जी20 के लिए भारत आने वाले वैश्विक नेताओं के स्वागत के लिए दिल्ली को नया रूप दिया गया है, लेकिन श्रेय को लेकर भाजपा और आप में टकराव चल रहा है।

नई दिल्ली: सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत आने वाले वैश्विक नेताओं के स्वागत के लिए राष्ट्रीय राजधानी को नया रूप दिया गया है। इसके बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच भुगतान को लेकर खींचतान मच गई है.

दिल्ली बीजेपी ने दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी के पुनर्निर्माण पर किए गए सभी खर्चों को केंद्र द्वारा वित्त पोषित किया गया था जिसे बाद में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP ने खारिज कर दिया था। भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने मुख्यमंत्री को चुनौती दी कि क्या वह दिल्ली सरकार द्वारा वित्त पोषित किसी भी परियोजना का संदर्भ दे सकते हैं।

उन्होंने यहां तक दावा किया कि भित्ति चित्र की अवधारणा सबसे पहले केंद्र सरकार द्वारा प्रगति मैदान सुरंग में और बाद में नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र में पेश की गई थी ।

मीडिया सूत्रों के अनुसार, दिल्ली भाजपा जल्द ही दिल्ली में विशेष रूप से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित जी 20 से संबंधित विकास परियोजनाओं की पूरी सूची पेश करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाएगी ।

दिल्ली भाजपा कार्यालय के प्रवक्ता और सदस्य लघु वीडियो के माध्यम से दिल्ली के परिवर्तन में मोदी सरकार के योगदान के बारे में जानकारी भी प्रसारित करेंगे ।

आप ने जवाब दिया और दावा किया कि केंद्र ने केवल दो परियोजनाओं के लिए धन दिया.

सभी दावों को खारिज करते हुए, आप ने कहा कि केवल दो परियोजनाएं हैं जिनके लिए केंद्र ने वित्त पोषित किया है, वे हैं: एनडीएमसी (नई दिल्ली नगर निगम) और एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) द्वारा सड़कों पर परियोजनाएं।

यह देखना चौंकाने वाला है कि भाजपा को आप सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को अपना बताना पड़ा। पीडब्ल्यूडी सड़कों पर सारा पैसा दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी द्वारा खर्च किया गया था, और एमसीडी सड़कों पर सारा पैसा एमसीडी द्वारा खर्च किया गया था,आप ने कहा।

भगवा पार्टी पर गंदी राजनीति का आरोप लगाते हुए आप ने भारतीय जनता पार्टी को चेतावनी दी कि इस तरह की चालों से भारत को कोई फायदा नहीं होने वाला है।

राज निवास के अधिकारियों ने कहा कि सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए देश की राजधानी में लगभग 6,750,000 फूलों और पत्तों के गमले सड़कों और निर्दिष्ट स्थलों को सजाएंगे ।

इस उद्देश्य के लिए पहचाने गए प्रमुख स्थलों में सरदार पटेल मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, तीन मूर्ति मार्ग, धौला कुआं-आईजीआई एयरपोर्ट रोड, पालम टेक्निकल एरिया, इंडिया सी-हेक्सागोन गेट, मंडी हाउस, फ्लेयर आर्मी रोड अकबर सहित अन्य स्थान शामिल हैं।

G20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को भारत में होगा जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सहित कई विश्व नेता उपस्थित होंगे ।

Next Story