दिल्ली

सुप्रीमकोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए केंद्र ने दी मंज़ूरी, पढ़ें कितने और कौन से नाम शामिल ?

Shiv Kumar Mishra
26 Aug 2021 9:41 AM GMT
सुप्रीमकोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए केंद्र ने दी मंज़ूरी, पढ़ें कितने और कौन से नाम शामिल ?
x

सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के लिए कॉलेजियम की तरफ से भेजे गए सभी 9 नामों को केंद्र की मंजूरी मिल गई है। इन नामों में 3 महिला जज हैं,जिनमें जस्टिस हिमा कोहली, जस्टिस बी वी नागरत्ना और जस्टिस बेला त्रिवेदी शामिल हैं। वहीं अन्य नामों में जस्टिस ए एस ओका, विक्रम नाथ, जे के माहेश्वरी, सी टी रविंद्रकुमार, एम एम सुंदरेश और वरिष्ठ वकील पीएस नरसिम्हा शामिल हैं।

अब इन सिफारिशों को राष्ट्रपति के पास भेजा गया है। अनुमान है कि शुक्रवार तक इसका औपचारिक ऐलान हो सकता है। जस्टिस बी वी नागरत्ना भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनेंगी। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, पूरी उम्मीद है कि अगले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में सभी जजों का शपथ ग्रहण भी हो सकता है। पिछले दस सालों में जजों की कुल संख्या में सबसे कम जज अभी कार्यरत हैं, 34 जजों की स्वीकृत संख्या में से अभी सिर्फ 24 जज हैं।

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस बी वी नागरत्ना, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस बेला त्रिवेदी के सुप्रीम कोर्ट आने के बाद महिला जजों की कुल संख्या चार हो जाएगी। आभी जस्टिस इंदिरा बनर्जी सुप्रीम कोर्ट में कार्यरत हैं। जस्टिस बी वी नागरत्ना 2027 में देश की पहली सीजेआई होंगी। पीएस नरसिंहा बार से सीधे सुप्रीम कोर्ट के जज बनेंगे।

Next Story