दिल्ली

Central Bank of India Apprentice Selection Process 2023: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपरेंटिस चयन प्रक्रिया 2023.

Anshika
15 April 2023 4:42 PM GMT
Central Bank of India Apprentice Selection Process 2023: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपरेंटिस चयन प्रक्रिया 2023.
x
Central Bank of India की तरफ से अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. आवेदकों को यह आवेदन जल्द से जल्द करने होंगे.आपको बता दें कि यह आवेदन दो चरणों में होंगे एक online परीक्षा में और दूसरा इंटरव्यू.

Central Bank of India की तरफ से अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. आवेदकों को यह आवेदन जल्द से जल्द करने होंगे.आपको बता दें कि यह आवेदन दो चरणों में होंगे एक online परीक्षा में और दूसरा इंटरव्यू. आवेदकों को दोनों ही चरणों में इस परीक्षा को निकालना होगा. जानिए क्या है इसका पूरा क्राइटेरिया क्या चाहिए ऐज और क्या होनी चाहिए एजुकेशन।

आपको मालूम होना चाहिए किस भर्ती का नोटिफिकेशन भी आ गया है जिसे आप इनके आधिकारिक वेबसाइट क्वा@https://www.centralbankofindia.co.in... पर देख सकते हैं। आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कुल 5000 अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों पर चयन प्रक्रिया 3 चरणों में होगी। पहली ऑनलाइन परीक्षा दूसरी इंटरव्यू और तीसरा लोकल लैंग्वेज प्रूफ के आधार पर चयन होगा। इस परीक्षा में जो क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश, रीज़निंग एप्टीट्यूड, कंप्यूटर नॉलेज, बेसिक रिटेल लायबिलिटी प्रोडक्ट्स, बेसिक रिटेल एसेट प्रोडक्ट्स, बेसिक इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट्स और बेसिक इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स हैं। जो उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा में सफल होंगे उनका इंटरव्यू भी होगा। यह इंटरव्यू कैंडिडेट के कम्युनिकेट करने के आधार पर किया जाएगा।

इन पदों पर चयनित होने के लिए आपके पास लोकल लैंग्वेज प्रूफ भी होना चाहिए इसके लिए आपके पास लोकल भाषा का ज्ञान और उसको बोलने में दक्षता होनी चाहिए। इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को अपनी क्षेत्र की भाषा में दक्षता होना अनिवार्य है। एग्जाम के समय आपको पैराग्राफ पढ़कर या लिखवा कर देखा जा सकता है। इन पदों पर आवेदन करने वाले सभी अभ्यार्थियों को नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए जिससे आवेदन करने में कोई भी दिक्कत ना है आए और आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के मानदंडों पर खरे उतरे

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आप की शैक्षिक योग्यता स्नातक की होनी चाहिए। आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।आरक्षित वर्ग के लोगों को नियमानुसार उम्र में छूट दी जाएगी।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए शुल्क भी लगेगा जो आपको डीडी के द्वारा देना होगा। इस पद पर आवेदन करने के लिए सभी कैटेगरी के लोगों के लिए अलग-अलग शुल्क देना होगा। महिलाओं और एससी जाति के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जल्द से जल्द आप इसका आवेदन करें। आवेदन करने के बाद फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकलवा ले

Next Story