दिल्ली

दिल्ली में 21 सितम्बर से 9वी से 12वी तक के बच्चे जा सकेंगे स्कूल, जारी नई हुई गाइडलाइन

Shiv Kumar Mishra
5 Sep 2020 6:11 PM GMT
दिल्ली में 21 सितम्बर से 9वी से 12वी तक के बच्चे जा सकेंगे स्कूल, जारी नई हुई गाइडलाइन
x

दिल्ली में सभी स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। यह निर्देश दिल्ली सरकार ने बीती देर शाम जारी किए हैं। इसके मुताबिक स्कूल 30 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। एमएचए के अनलॉक 4.0 दिशा निर्देशों के अनुसार, छात्र 20 सितंबर तक स्कूलों में अनुमति नहीं है। वहीं 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 के छात्र स्कूल आ सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी उन्हें पैरेंट्स से लिखित में इजाज़त लेनी होगी। इसके बाद ही स्कूल के भीतर दाखिला दिया जाएगा। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। सरकार ने एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की है।

सरकार ने अपने नोटिस में कहा है कि सभी छात्रों के लिए स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे और इस दौरान ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा जारी रहेगी।

अगर कक्षा 9 से 12 के छात्रों को व्यक्तिगत रूप से टीचर्स से कोर्स से संबंधित सलाह लेने के लिए जाना चाहता है तो वह 21 सितंबर के बाद स्कूल जा सकता है। लेकिन यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है और इसके लिए अभिभावकों से लिखित सहमति और अनुमति की आवश्यकता होगी।

21 सितंबर से स्कूलों में 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल आने की अनुमति होगी। हालांकि, कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण, टेली-काउंसलिंग और संबंधित कार्य के लिए चरणबद्ध तरीके से बुलाया जाएगा।

बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से जारी अनलाॅक 4.0 दिशा निर्देशों ने प्रोफेशनल कोर्सेज करने वाले पीजी शोधकर्ताओं के लिए शिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दी है। हालांकि इस संबंध में दिल्ली सरकार ने इस संबंध में कोई गाइडलाइंस जारी नहीं किया है।

गौरतलब है कि मार्च में कोरोना वायरस की महामारी फैलने की वजह से स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। इसके बाद से फिलहाल अनलॉक 4 शुरू हो चुका है लेकिन लगातार बढ़ रहे मामलों की वजह से स्कूल-कॉलेजों को नहीं खोला जा सका है।

Next Story