दिल्ली

अगर करना चाहते हैं विदेश में नौकरी, तो चुनिए इन करियर ऑप्शनस को, सैलरी भी मिलेगी अच्छी

Anshika
23 May 2023 4:24 PM GMT
अगर करना चाहते हैं विदेश में नौकरी, तो चुनिए इन करियर ऑप्शनस को, सैलरी भी मिलेगी अच्छी
x
अगर आपका भी सपना है कि आप विदेश जाएं और नौकरी करें जिससे आप अच्छा पैसा कमा सके तो यह करियर ऑप्शन आपके लिए है। यह ऑप्शन आप अपनी रुचि के हिसाब से चुन सकते हैं

Career Options To Work In Abroad: अगर आपका भी सपना है कि आप विदेश जाएं और नौकरी करें जिससे आप अच्छा पैसा कमा सके तो यह करियर ऑप्शन आपके लिए है। यह ऑप्शन आप अपनी रुचि के हिसाब से चुन सकते हैं

Career Options To Work In Abroad: कुछ लोगों को विदेश में काम करना काफी अच्छा लगता है। उन्हें लगता है कि विदेश में जाकर वह अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।ऐसे में वह एक अच्छे करियर ऑप्शन की तलाश में भी रहते हैं जिसमें विदेशी धरती पर जाने के चांस ज्यादा हो या जिस नौकरी में केवल विदेश में ही काम करने का मौका मिले। अगर आप भी ऐसी लिस्ट में शुमार है तो आपके लिए कुछ करियर ऑप्शन यहां सेलेक्ट किए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप विदेश में काम कर सकते हैं। इन कैरियर को आप अपने रुचि के हिसाब से चुन सकते हैं।

आईटी सेक्टर

आजकल मार्केट में बढ़ती हुई जॉब की वजह से आईटी सेक्टर ऐसा सेक्टर है जिसे ज्वाइन करने पर आपके विदेश जाने के चांसेस बढ़ जाते हैं। यहां नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम्स एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन पैकेजर, फुल स्टेक डेवलेपर, यूजर एक्सपीरियंस डिजाइनर जैसे कई पद पर काम किया जा सकता है. साल की सैलरी 70 से 80 हजार डॉलर तक हो सकती है. इन फील्ड्स में जाने के लिए आईटी में ग्रेजुएशन की डिग्री चाहिए होती है.

फाइनेंशियल सर्विसेस

फाइनेंशियल सर्विसेज यानी कि बैंक क्रेडिट कार्ड कंपनी इंश्योरेंस कंपनी इन्वेस्टमेंट फर्म वगैरह में भी आप काम कर सकते हैं. डिस्प्ले में इन्वेस्टमेंट बैंकर फाइनेंशियल एडवाइजर्स फाइनेंशियल एनालिस्ट अकाउंटेंट जैसे पदों पर काम किया जाता है एंट्री के लिए फाइनेंस, एकाउंट्स, बिजनेस, इकोनॉमिक्स या संबंधित विषय में बैचलर की डिग्री होनी चाहिए. सैलरी साल के 50 हजार से लेकर 80 हजार डॉलर तक मिलती है. इन पदों के लिए आपको एक्सपीरियंस होना जरूरी है।

ट्रांसलेशन एंट इंटरप्रिटेशन सर्विसेस

अगर आप विभिन्न भाषाओं का ज्ञान रखते हैं तो आप ट्रांसलेटर और इंटरप्रेटर बन सकते हैं यह पद खास तौर पर अपने देश के कल्चर का ज्ञान रखने वाले कैंडिडेट को मिलता है इससे कैंडिडेट ज्यादा से ज्यादा ग्रुप कर सकते हैं. इस फील्ड में लिटररी ट्रांसलेटर, कांफ्रेंस इंटरप्रेटर्स, लीगल या ज्यूडिशियल ट्रांसलेटर और कम्यूनिटी इंटरप्रेटर्स के तौर पर काम किया जा सकता है. कांफ्रेंस इंटरप्रेटिंग में मास्टर्स डिग्री या ट्रांसलेटर बनने के लिए किसी भी फील्ड में ग्रेजुएशन किए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं लेकिन भाषा का अच्छा ज्ञान जरूरी है. सैलरी साल के 48 हजार से 73 हजार डॉलर तक है.

इंटरनेशनल डेवलेपमेंट एंड ह्यूमैनिटेरियन एड

अगर आप भी दूसरों के प्रति सेवा भाव रखते हैं तो आप इस फील्ड में आ सकते हैं। डेवलपिंग कंट्रीज में इनकी बहुत डिमांड रहती है। यहां कम्युनिकेशन ऑफिसर फंडरेजर, कैपेसिटी बिल्डिंग स्पेशलिस्ट, इवैल्युएशन स्पेशलिस्ट जैसे तमाम पद पर काम किया जा सकता है. यहां एंट्री के लिए कम्यूनिकेशन, सोशल वर्क, सोशियोलॉजी जैसे फील्ड में डिग्री होनी चाहिए. सेलेक्शन के बाद साल के 50 से 70 हजार डॉलर तक कमाए जा सकते हैं.

Next Story