दिल्ली

दिल्ली में कोरोना संक्रमण का आया पीक? जानिए एक्सपर्ट की राय

Sakshi
21 Jan 2022 4:05 PM GMT
दिल्ली में कोरोना संक्रमण का आया पीक? जानिए एक्सपर्ट की राय
x
राज्य और निजी तौर पर संचालित प्रमुख कोविड केयर सेंटर्स के वरिष्ठ डॉक्टरों ने इस बात पर जोर दिया है कि मौत के मामलों में पीक (अधिकतम संख्या) आमतौर पर दैनिक मामलों के चरम पर पहुंचने के एक या दो सप्ताह के बाद आती है।

राजधानी दिल्ली में एक सप्ताह पहले कोविड के मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज किए जाने के बाद अब इनकी संख्या में कमी आई है, लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, मृतकों की संख्या अपने पीक पर पहुंच गई है या नहीं, यह बताने के लिए अगले कुछ दिनों तक इस संक्रमण से होने वाली मौत के रुझानों को देखने की जरूरत है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य और निजी तौर पर संचालित प्रमुख कोविड केयर सेंटर्स के वरिष्ठ डॉक्टरों ने इस बात पर जोर दिया है कि मौत के मामलों में पीक (अधिकतम संख्या) आमतौर पर दैनिक मामलों के चरम पर पहुंचने के एक या दो सप्ताह के बाद आती है।

पिछले कुछ दिनों में दैनिक मामलों की संख्या में कमी आई है और शहर में गुरुवार को 12,306 मामले दर्ज किए गए और 43 मरीजों की मौत भी हुई जो 10 जून के बाद सबसे अधिक है।

एक्सपर्ट्स ने शुक्रवार को कहा कि यह एक सामान्य महामारी विज्ञान की प्रवृत्ति है और मृत्यु की संख्या चरम पर आमतौर पर दैनिक मामलों की अधिकतम संख्या आने के 7-14 दिनों के बाद देखी जाती है क्योंकि संक्रमित पाए जाने पर रोगियों की स्थिति बाद में बिगड़ जाती है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा था कि ऐसा लगता है कि राजधानी में तीसरी कोविड लहर का पीक गुजर चुका है, हालांकि उन्होंने आगाह किया कि दिल्ली अब भी खतरे के दायरे से बाहर नहीं है। दिल्ली में 13 जनवरी को एक दिन में 28,000 से अधिक मामलों के साथ दैनिक मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई और संक्रमण दर भी 14 जनवरी को 30 प्रतिशत से अधिक हो गई थी।

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंस (आईएलबीएस) के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि पिछली लहरों की तुलना में इस लहर में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में काफी कमी देखी जा रही है, लेकिन कोई मरीज जो संक्रमित पाए जाने के बाद भर्ती हुआ है, आमतौर पर अगले एक या दो सप्ताह में उसकी स्थिति बिगड़ने के बाद मर जाता है और इसलिए मामलों की तुलना में मृत्यु दर बाद में पीक पर होगी।

Next Story