दिल्ली

दिल्ली में मिला Omicron का पहला केस, कोरोना के नए वैरिएंट से दहशत, भारत में कुल मरीजों की संख्या हुई 5

Arun Mishra
5 Dec 2021 6:18 AM GMT
दिल्ली में मिला Omicron का पहला केस, कोरोना के नए वैरिएंट से दहशत, भारत में कुल मरीजों की संख्या हुई 5
x
दिल्ली में पाए गए Omicron के 1 केस को मिलाकर देश में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट के 5 केस पाए जा चुके हैं.

नई दिल्ली : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट Omicron का पहला केस मिला है, जिससे हड़कंप मच गया है. 12 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे गए थे, जिसमें से 1 शख्स Omicron से संक्रमित पाया गया. दिल्ली में पाए गए Omicron के 1 केस को मिलाकर देश में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट के 5 केस पाए जा चुके हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी पुष्टि की है. ये मरीज इस वक्त एलएनजेपी में भर्ती है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि विदेश से आए 12 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. जिनमें से 11 लोगों को सामान्य कोरोना है, लेकिन 12वां व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव है. ये व्यक्ति अफ्रीकी देश तंजानिया से भारत आया था. इस शख्स से जुड़े गए 6 लोगों के सैंपल का भी जीनोम सीक्वेंसिंग कराया गया था.

जो तंजानिया से आया था. शुरुआती रिपोर्ट है कि एक टेस्ट और होगा. उसकी रिपोर्ट कल (सोमवार को) आएगी.

इसी के साथ भारत में अब कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के 5 मरीज हो चुके हैं. इनमें से दो कर्नाटक, एक गुजरात और एक महाराष्ट्र से हैं. इसके बाद अब पांचवां मरीज दिल्ली में मिला है.

मुंबई के धारावी पर भी Omicron का संकट?

ईस्ट अफ्रीका के तंजानिया से मुंबई लौटा एक यात्री कोविड पॉजीटिव पाया गया है. उसके सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए कस्तूरबा हॉस्पिटल भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है.

महाराष्ट्र से Omicron से जुड़ी अहम जानकारी

मुंबई से सटे डोंबिवली में Omicron संक्रमित पाए गए शख्स ने कोविड की वैक्सीन नहीं ली थी. उसे Omicron के लक्षण भी काफी हल्के थे. उसे सिर्फ हल्का बुखार था. अब तक उसके 12 हाई रिस्क क्लोज कॉन्टैक्ट्स को ट्रेस किया गया है और राहत की बात है कि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

Next Story