दिल्ली

कोर्ट ने दी कैदी को जमानत लेकिन इस खास शर्त के साथ...जानकर आप भी कहेंगे वाह.?

Arun Mishra
18 May 2020 7:55 AM GMT
कोर्ट ने दी कैदी को जमानत लेकिन इस खास शर्त के साथ...जानकर आप भी कहेंगे वाह.?
x
कोर्ट ने जमानत दे दी है लेकिन इस शर्त पर कि वो अपने फोन में आरोग्य सेतु आप डाउनलोड करेगा और उसे ब्लूटूथ चालू रखना होगा.

नई दिल्ली : एक कैदी को कोर्ट ने जमानत दे दी है लेकिन इस शर्त पर कि वो अपने फोन में आरोग्य सेतु आप डाउनलोड करेगा और उसे ब्लूटूथ चालू रखना होगा. इसी के साथ चेतावनी दी गई है कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो उसकी जमानत तुरंत रद्द हो जाएगी. दरअसल कोरोना संकट को देखते हुए यह शर्त रखी गई है. कैदी को रिहा करते हुए पटियाला हाउस स्थित अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश नवीन कुमार कश्यप की अदालत ने कहा कि अन्य सामान्य शर्तों के साथ आरोग्य सेतु की शर्त भी अनिवार्य होगी.

अदालत ने कहा कि बार-बार सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि इस ऐप को स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लें. इससे कोरोना के समय में हर कोई यह जान सकता है तो कि उसके आस-पास कोई कोरोना का मरीज तो नही हैं. अगर कोरोना का कोई मरीज हुआ तो , उससे बचा जा सकता है. कोर्ट ने कैदी को रिहा करते हुए कहा कि कैदी को हमेशा अपने मोबाइल में जीपीएस सिस्टम और ब्लूटूथ चालूब रखना होगा. इससे कैदी के मौजूगा स्थल की जानकारी पुलिस के पास रहेगी और कोरोना से भी लड़ा जा सकेगा.

बता दें, कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में अब रिकॉर्ड तेजी दर्ज की जा रही है. दो दिन से मरीजों की संख्‍या रिकॉर्ड तोड़ रही है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Covid-19) के 5 हजार से अधिक नए केस सामने आए हैं. इस दौरान 157 लोगों की मौत भी हुई है. यह अब तक की सर्वाधिक संख्‍या है. एक दिन पहले 24 घंटे में 4987 नए केस सामने आए थे. भारत में अब कुल मरीजों की संख्या 96169 तो मृतकों की संख्‍या 3029 हो गई है.

कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र में नए मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है. यहां 2347 नए मामले सामने आए. किसी एक राज्य से एक दिन में 2 हजार से ज्यादा नए केस आने का यह पहला मामला है. अकेले मुंबई में 1595 कोरोना के नए मरीज मिले, वहीं औरंगाबाद में कोरोना मरीजों की संख्या 1000 के पार पहुंच गई है. वहां 24 घंटे में 59 नए मरीज पाए गए हैं. महाराष्‍ट्र में औरंगाबाद कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट बनता जा रहा है.

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस से मौतों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में इस खतरनाक वायरस ने 63 लोगों की जान ली है. 38 मौतें तो केवल मुंबई में हुई हैं, जबकि गुजरात में 34 लोगों की मौत हुई. वहां अकेले अमहदाबाद में 31 लोगों की जान गई है. 24 घंटे में दिल्ली में 19 लोगों की मौत हुई है. गुजरात में 24 घंटे में 391 मरीज पॉजीटिव पाए गए. अन्‍य राज्‍यों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से दर्ज किए जा रहे हैं.

Next Story