दिल्ली

संजय सिंह की दलील सुनकर जज साहब ने ऑर्डर किया रिजर्व

Shiv Kumar Mishra
5 Oct 2023 11:44 AM GMT
संजय सिंह की दलील सुनकर जज साहब ने ऑर्डर किया रिजर्व
x
Court reserves order. Order will be pronounced shortly.

आप सांसद संजय सिंह को कोर्ट में पेश किया गया है. जज साहब अभी थोड़ी देर में सुनवाई शुरू करेंगे। संजय सिंह की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मोहित माथुर पैरवी कर रहे हैं। विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने सुनवाई शुरू की।

संजय सिंह के वकील मोहित माथुर ने रिमांड के आवेदन की प्रति मांगी। अब गिरफ्तारी के कारण बताने शुरू कर दिए हैं.

एसपीपी एन.के. मट्टा प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पेश हो रहे हैं। कल तलाशी ली गई। बयान भी दर्ज किया गया. कुल 239 जगहों पर तलाशी हुई, दस्तावेज मिले है। मत्ता ने आगे कहा कि कल की गई तलाशी में ईडी को सिंह का डिजिटल सबूतों से सामना कराना है। ईडी का कहना है कि सिंह का फोन जब्त कर लिया गया है।

जज: फोन से क्या मिलेगा? हां और भी डिजिटल डेटा है। फोन से क्या मुकाबला करना है। फोन का सीडीआर आप वैसे भी ले सकते हैं।

मट्टा: कृपया प्रासंगिक कथन देखें।

ईडी के विशेष वकील ज़ोहेब हुसैन वीसी के माध्यम से कार्यवाही में शामिल हुए।ईडी ने दिनेश अरोड़ा द्वारा दिए गए बयान का हवाला दिया है.

मट्टा: तीन लोगों की जांच होनी बाकी है। हमारी फाइल की नोट्स के हिसाब से, कुछ लोगों की जांच होनी बाकी है।

न्यायाधीश: क्या आपने 239 जाँचों में जब्त किए गए किसी डिजिटल डेटा को शॉर्टलिस्ट किया है जो उससे संबंधित है?

मत्ता: डिसिफर तोह हमने किया हुआ है। उसके सहयोगियों से जो डेटा हमें मिला है, उससे भी पूछताछ की जानी है.

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप सांसद संजय सिंह के लिए 10 दिन की पुलिस हिरासत मांगी।

माथुर: ये वो दिलचस्प मामले हैं जिनमें जांच चलती रहेगी और कभी ख़त्म नहीं होगी.

माथुर: मुख्य गवाह (दिनेश अरोड़ा) दोनों मामलों में आरोपी है और दोनों मामलों में सरकारी गवाह बन गया है। एजेंसी, और आपने यह कहकर इसकी निंदा की है कि उन्होंने चतुराई से काम किया और सुप्रीम कोर्ट के नवीनतम आदेश में भी ऐसी ही भाषा सामने आई है... कुछ पहलुओं से अनुचितता उजागर होती है।

माथुर: इन दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा के बदलते बयानों पर गौर करें। आज मुझे फंसाने वाला बयान अगस्त का है.

माथुर: अचानक आप केवल अपनी स्वतंत्रता के लिए नाम लेना शुरू कर देते हैं, मैं दूसरों को शामिल करना शुरू कर देता हूं। रिमांड किसलिए है? जानकारी और सच्चाई उजागर करना....आइए सिस्टम और संस्था का मजाक न बनाएं। प्रक्रिया कुछ सुरक्षा उपाय निर्धारित करती है।

माथुर: कृपया उनका बयान देखें. उन्होंने क्या-क्या सवाल पूछे. मेरे निर्देश हैं कि वे सभी अस्पष्ट थे, उनसे कुछ भी नहीं निकला।

माथुर: एमओयू के संबंध में साढ़े 9 माह से जानकारी उनके पास थी। यह तथाकथित अहस्ताक्षरित एमओयू है। उस समय, मुद्दा श्री सोसिडिया को अंदर रखने का था इसलिए ये सभी बयान मार्च और अप्रैल में आए। उस वक्त उन्होंने इसे जरूरी नहीं समझा।

माथुर: मैं अक्टूबर में बैठा हूं। इनका आरोप ये है कि ये तीनों ने मुझे साजिश रची। और साजिशकर्ता बाहर हैं. मेरे घर के, कम से कम इसकी आवश्यकता थी, और अब तो हो भी जाएगा, जितना अधिक हम बहस करेंगे, उतना ही वे शिक्षित होंगे। अभी तक तो इन्हें सर्वेश मिश्रा का बयान नहीं मिला।

माथुर: सेक. 19 को वस्तुनिष्ठ होना होगा। उनकी संतुष्टि व्यक्तिपरक है. लेकिन आपके सम्मान की यही अपेक्षा वस्तुनिष्ठ होनी चाहिए।

माथुर: मैं कुछ भी, किसी भी संकेत का सामना करने को तैयार हूं। चूंकि मैंने कुछ नहीं किया है. लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि आप मुझे गिरफ्तार करके मुझे अपमानित करेंगे? अचानक आपका ये चहेता शख्स अपनी जमानत के बाद बयान देता है.

माथुर: 239 जाँचे तो कितने दिन तक उनका सामना करना पड़ा? हमें तो नहीं बता सकते क्योंकि जांच का कुछ न कुछ आवरण होना चाहिए, लेकिन माननीय अभी भी इस पर गौर कर सकते हैं। यह केवल अभियोजक का बयान नहीं हो सकता कि उसे...

माथुर: मेरे हिसाब से 10 दिन उस व्यक्ति के लिए बेतुकी स्थिति है जो इस मामले में बिल्कुल भी शामिल नहीं है।

हुसैन अब खंडन प्रस्तुतियाँ दे रहे हैं।

हुसैन: यह तर्क कि जमानत देने के प्रलोभन के रूप में बयान निकाला गया था, गलत है। यह मेरे विद्वान मित्र की कल्पना है जो अस्वीकार करने योग्य है।

हुसैन: एक आरोपी के रूप में, मेरा विद्वान मित्र गिरफ्तारी का समय और स्थान तय नहीं कर सकता।

हुसैन: हमारे पास ऐसे बयान हैं जो स्थान और सीडीआर की पुष्टि करते हैं, जो दर्शाता है कि जो कुछ भी कहा गया है वह सही है।

#SanjaySinghArrested #SanjaySingh #LiquorPolicy

संजय सिंह से जब जज साहब ने अपना पक्ष रखने को कहा तो संजय सिंह बोले झूठ की कोई इंतेहां नहीं.... अचानक इन्हें क्या किया कि उसका सारा बयान मेरे खिलाफ। मैं आपसे हाथ जोड़ के प्रार्थना कर रहा हूं, अगर इनके आरोपों में कुछ भी सच है, तो मुझे सच साबित करना होगा। लेकिन तुम सब झूठ. मुझे एक बार भी नहीं बुलाया गया। एक बार भी समन नहीं किया गया। मेरे लिए अलग कानून सर? आखिरी बात, विजय सिंह का अजय सिंह होसकता है। राहुल सिंह का संजय सिंह करदिया इन्होनें. आप न्याय की कुर्सी पर हैं, मैं आपसे इतना ही विरोध कर सकता हूं बस।


Next Story