दिल्ली

Sarkari Naukari: अगर आप भी हैं सरकारी नौकरी के इच्छुक है तो सीआरपीएफ ने 10वीं पास के लिए निकाली 9000 वैकेंसी

Anshika
18 March 2023 4:00 PM GMT
Sarkari Naukari: अगर आप भी हैं सरकारी नौकरी के इच्छुक है तो सीआरपीएफ ने 10वीं पास के लिए निकाली 9000 वैकेंसी
x
अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं और आप भी सरकारी नौकरी करना है तो आप केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कॉन्स्टेबल के टेक्निकल और ट्रेड्समैन के पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं और आप भी सरकारी नौकरी करना है तो आप केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कॉन्स्टेबल के टेक्निकल और ट्रेड्समैन के पदों पर आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा 1 जुलाई से 13 जुलाई 2023 के बीच की जाएगी. सरकारी नौकरी के इच्छुक सभी अभ्यर्थी इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीआरपीएफ ने कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए 9000 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इस वैकेंसी के तहत कॉन्स्टेबल के टेक्निकल और ट्रेड्समैन के पदों को भरा जाएगा. जो इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह 27 मार्च 2023 से सीआरपीएफ में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन कर पाएंगे. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है. सभी अभ्यार्थियों से यह कहा जाता है कि इस पदों पर आवेदन करने से पहले सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़े सारे नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

ऐसे करना होगा आवेदन

सीआरपीएफ की तरफ से इस भर्ती को ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर केवल ऑनलाइन ही आवेदन किया जा पाएगा. अभयर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस ऑफिशियल वेबसाइट https://crpf.gov.in/recruitment.htm पर विजिट करना होगा.

जाने कब देनी होगी परीक्षा

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती का आयोजन 1 जुलाई से 13 जुलाई 2023 के बीच किया जाएगा. हालांकि यह तारीखें अभी कंफर्म नहीं है. आगे इसमें बदलाव भी किया जा सकता है. परीक्षा केंद्र में बिना एडमिट कार्ड के आप को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.



यह है महत्वपूर्ण तारीखे

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने होंगे जिसके लिए 27 मार्च से आवेदन शुरू हो जाएंगे और 25 अप्रैल तक की आवेदन आप कर पाएंगे. 25 अप्रैल 2023 इसकी आखिरी तारीख है. कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड होना भी जरूरी है. इस टेस्ट के लिए 1 जुलाई से 13 जुलाई 2023 के बीच की तारीख तय की गई है जो अनिश्चित है

वैकेंसी डिटेल

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए - 9,105 पद

महिला अभ्यर्थियों के लिए - 107 पद

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है.

सैलरी

कांस्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) के पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को पे स्केल 3 (21,700 - 69,100) के तहत सैलरी दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सीआरपीएफ में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले जनरल ,ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों की फीस ₹100 होगी जबकि एससी ,एसटी और महिलाओं के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

Next Story