दिल्ली

Skin Care Tips: इन गर्मियों में नहीं रहेगी चेहरे पर निखार की टेंशन, लगाए खीरे के यह फेस पैक और पाएं दमकती हुई त्वचा

Anshika
19 April 2023 1:27 PM GMT
Skin Care Tips: इन गर्मियों में नहीं रहेगी चेहरे पर निखार की टेंशन, लगाए खीरे के यह फेस पैक और पाएं दमकती हुई त्वचा
x
अब हर जगह गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. यह गर्मी मार्च से सितंबर तक बनी ही रहेगी. ऐसे में चिलचिलाती धूप, लू के थपेड़े आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है

Cucumber: अब हर जगह गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. यह गर्मी मार्च से सितंबर तक बनी ही रहेगी. ऐसे में चिलचिलाती धूप, लू के थपेड़े आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. जहां चिलचिलाती धूप से आपके चेहरे पर सन बर्न भी हो जाते हैं ,झाइयां पड़ जाती हैं लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फेस पैक लेकर आए हैं जो आपके चेहरे की सारी समस्याओं से तो आपको छुटकारा दिलाएगा ही, साथ ही आपके चेहरे पर लाएगा नया निखार. यहां आपको बताएंगे कि खीरे का इस्तेमाल चेहरे पर किस तरह से करना चाहिए?

Cucumber For Face: गर्मियों के मौसम शुरू होते ही पानी वाले सब्जी और फल बाजार में ज्यादा आने लगते हैं ऐसे में लोग खीरा तो अपने घर में जरूर लाते होंगे और खीरे का इस्तेमाल जरूर करते होंगे. इस समय बाजार में खीरे बहुत आ रहे हैं. लोग खीरे का समय सलाद के रूप में करते हैं लेकिन इस की तासीर ठंडी होती है इसकी वजह से यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है लेकिन खीरे का इस्तेमाल केवल खाने में ही नहीं बल्कि इसे अपने चेहरे पर लगाने के लिए भी किया जा सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खीरे का इस्तेमाल चेहरे पर किस तरह से करना चाहिए?

चेहरे के लिए खीरे के फायदे, इस तरह से करें इस्तेमाल-

खीरे का टोनर-

जब आप स्किन केयर करते हैं स्किन केयर का सबसे पहला step टोनर होता है। ऐसे में खीरे से बने टोनर का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा। सबसे पहले आपका खीरे को कद्दूकस कर लें और इसके रस को निचोड़ लें फिर इसमें एक नींबू का रस और 3 चम्मच गुलाब जल डालकर इसे मिक्स कर ले। आपका टोनर तैयार है फिर से किसी कॉटन बॉल से अपने फेस पर अप्लाई करें। आप इसे स्प्रे बोतल में भरकर अपने चेहरे पर स्प्रे भी कर सकते हैं

खीरे का स्क्रब-

मौसम कोई भी हो स्क्रब चेहरे के लिए हमेशा से ही जरूरी रहा है। खीरे का स्क्रब करने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर ले फिर खीरे में दो-चार बूंद नींबू और एक बड़ा चम्मच चीनी डालकर इसका paste बनाना है और इस तरह से बनाएं गये स्क्रब से अपने चेहरे पर मसाज करें.बता दें इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलता है.

खीरे का फेस पैक-

खीरे का फेस पैक भी आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। खीरे के फेस पैक को बनाने के लिए खीरे के रस को मुल्तानी मिट्टी और चंदन के साथ मिलाकर लगाना चाहिए। इससे आपके चेहरे की tanning खत्म हो जाएगी. खीरे में 97 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है.

Next Story