दिल्ली

Cyber Fraud: जानिए आपका अकाउंट खाली करने के लिए स्कैमर अपना आते हैं कौन-कौन से तरीके हो जाएं सतर्क

Anshika
9 April 2023 10:02 AM GMT
Cyber Fraud: जानिए आपका अकाउंट खाली करने के लिए स्कैमर अपना आते हैं कौन-कौन से तरीके हो जाएं सतर्क
x
आज दुनिया टेक्नोलॉजी के मामले में काफी तेजी से आगे बढ़ गई है और टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ-साथ साइबर फ्रॉड भी उतनी ही तेजी से बढ़ रहे हैं. इन फ्राॅडस को अंजाम देने के लिए स्कैमर्स नए-नए तरीके अपनाते हैं।

Cyber Crime Complaint Portal: आज दुनिया टेक्नोलॉजी के मामले में काफी तेजी से आगे बढ़ गई है और टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ-साथ साइबर फ्रॉड भी उतनी ही तेजी से बढ़ रहे हैं. इन फ्राॅडस को अंजाम देने के लिए स्कैमर्स नए-नए तरीके अपनाते हैं।

Cyber Crime Number: इन दिनों आजकल सब कुछ डिजिटल है। पेमेंट से लेकर रिफंड तक टिकट बुकिंग से लेकर दुकानों पर सामान खरीदने का काम सब कुछ डिजिटल है लेकिन दुनिया में टेक्नोलॉजी के मामले में जितनी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। उतनी ही तेजी से साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। इसके लिए स्कैमर्स नए-नए तरीके इजात कर रहे हैं। पिछले दिनों एक 65 साल के बुजुर्ग के साथ एक अलग तरीके की धोखाधड़ी हुई उसके बैंक खाते से पैसे नहीं कटे बल्कि उसने अपनी इज्जत के खातिर अलग-अलग लोगों को पैसे दिए।

एक मैरिज साइट पर इस शख्स ने फिर से शादी करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। इस पोर्टल पर एक महिला से उसकी बातचीत भी होने लगी। दोनों ने नंबर की अदला-बदली की फिर वीडियो कॉल पर दोनों की बात होने लगी। बुजुर्ग ने पुलिस को बताया कि कॉल पर महिला ने कपड़े उतारने शुरू कर दिए और वीडियो में बुजुर्ग को भी यही काम करने को कहा जिसके बाद उन्होंने बुजुर्ग की रिकॉर्डिंग कर ली और बुजुर्ग से कई लोगों ने 60 लाख रुपये वसूले.

स्कैम के तरीके

किसी शख्स के नाम पर लोन, ब्लैकमेलिंग और वीडियो कॉल. ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनके जरिए इन दिनों स्कैम हो रहे हैं. ओटीपी फ्रॉड इन दिनों ज्यादा हो रहे हैं. कई बार आपसे सीधे ओटीपी मांगा जाता है। कई बार प्रोडक्ट लौटाने के लिए ओटीपी लिया जाता है। ऐसे स्कैम में आपके घर पर कैश ऑन डिलीवरी का ऑर्डर लेकर आते हैं जब इनको लेने से लोग मना कर देते हैं, तो इसको रद्द करने के लिए वह कहते हैं जिसके बाद फिर एक ओटीपी मांगा जाता है। जैसे ही लोग यहां ओटीपी बताते हैं उनका अकाउंट खाली हो जाता है

फर्जी कस्टमर केयर

एक अन्य तरीका यह भी है कि कोई सूचना हासिल करने के लिए लोग गूगल सर्च करते हैं. फर्जी वेबसाइट्स के जरिए स्कैमर्स नकली कस्टमर केयर के नाम से नंबर रजिस्टर कर देते हैं. जब लोग सर्च करते हैं तो यह नंबर ऊपर आ जाता है. जब लोग इन पर कॉल कर लेते हैं तो उनके साथ स्कैम हो जाता है. एक महिला के साथ ट्रेन टिकट के रिफंड के नाम पर 5 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया था.

फिशिंग लिंक

यह भी फ्रॉड का एक पुराना तरीका है जो आजकल फिर से चल रहा है जिसके जरिए स्कैमर्स लोगों को एक लिंक भेजते हैं. यह किसी भी रूप में हो सकता है- एसएमएस में कोई ऑफर या फिर वॉट्सऐप से बिल के तौर पर.

सेक्सटॉर्शन

स्कैमर्स का एक नया तरीका है जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें महिलाओं को टारगेट किया जाता है। उनसे व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के जरिए पैसे वसूले जाते हैं हो सकता है आपको कोई वॉट्सऐप मैसेज आए, जिसकी डीपी पर एक महिला की तस्वीर लगी हो. कुछ देर बार वीडियो कॉल आ सकती है, जिसमें एक महिला आपत्तिजनक स्थिति में मिलेगी. जब तक व्यक्ति कॉल काटने की सोचता है तो स्कैमर्स वीडियो बना लेते हैं और बाद में इसी से लोगों को ब्लैकमेल किया जाता है.

फर्जी ऑफर

कई बार लोगों के पास मैसेज आते हैं कि घर बैठे कमाएं हजारों रुपये. इसके जरिए भी लोग पैसा गंवा बैठते हैं. इसमें एसएमएस या लिंक भेजा जाता है. जब लोग कुछ समझ पाते हैं, स्कैमर्स अकाउंट का पैसा उड़ा देते हैं.

Next Story