दिल्ली

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, AQI पहुंचा 400 के पार, धुंध की चादर में लिपटा पूरा शहर

Sonali kesarwani
7 Nov 2023 7:19 AM GMT
दिल्ली की हवा हुई जहरीली, AQI पहुंचा 400 के पार, धुंध की चादर में लिपटा पूरा शहर
x
दिल्ली में मंगलवार को भी जहरीली हवा का प्रकोप गंभीर स्तर पर है। आज की वायु गुणवत्ता की बात करें, तो सबसे ज्यादा पंजाबी बाग में 439 AQI दर्ज किया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आज भी धुंध की चादरों में लिपटी हुई है। वायु गुणवत्ता बहुत खबाब कैटेगिरी में है। हालांकि कि बीते दिन सोमवार की तुलना में मंगलवार को AQI में कुछ सुधार दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स आनंद विहार में 432, आरके पुरम में 437,मोती बाग में 410 और पंजाबी बाग में सबसे ज्यादा 439 दर्ज किया गया है। प्रदुषण के प्रकोप को देखते हुए लोग अपने घरों में कैद हैं।

आगामी कुछ दिनों तक नहीं मिलेगी जहरीली हवा से राहत

इससे पहले राजधानी की वायु गुणवत्ता सोमवार को लगातार चौथे दिन 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली और इसने निकट के जिलों को जल्दी ही जहरीली हवा से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। बोर्ड के अनुसार, ये पहला मौका था जब इस सीजन दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। इसके बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की सलाह पर दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में वाहन संचालन के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया है। इसके चलते अब राजधानी की सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों के लिए नियम बदल जाएंगे। दिल्ली में ऑड-ईवन दिवाली बाद 13 नवंबर से 20 नवंबर तक लागू रहेगा।

सड़कों पर लगा ऑड-ईवन, स्कूलों में ऑनलाइन क्लास

साथ ही दिल्ली में प्राथमिक स्कूलों के बाद अब छठी से नौंवी व 11कक्षा तक के सभी स्कूल भी आगामी 10 नवम्बर तक बंद रहेंगे। बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षाएं जारी रहेगी। सभी स्कूलों को ऑनलाइन क्लास लेने का विकल्प दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में सोमवार को प्रदूषण के हालात की समीक्षा के लिए बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय किए गए। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक के बाद बताया कि ऑड-ईवन के अंतर्गत ऑड यानी विषम तारीख वाले दिन सिर्फ 1, 3, 5, 7, 9 और ईवन यानी सम तारीख वाले दिन 0, 2, 4, 6, 8 आदि आखरी अंक की नंबर प्लेट वाले वाहन ही चलेंगे। इस संबंध में आज यानी मंगलवार को परिवहन विभाग व पुलिस की बैठक में विस्तृत कार्य योजना बनाई जाएगी।

प्रदूषण रोकने के अन्य उपाय

-दिल्ली में गैर-जरूरी ट्रकों की आवाजाही और निर्माण कार्य (सार्वजनिक परियोजनाओं सहित) पर प्रतिबंध

-निजी और सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए घर से काम करने के निर्देश

-बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर रोक

इस कारण बढ़ रहा है प्रदूषण

तापमान गिरने व हवा की गति बहुत कम होने के कारण दिल्ली में गत 30 अक्टूबर के बाद से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 347 बढ़कर सोमवार को 436 तक पहुंच गया। बीच में एक्यूआई 468 तक हो गया था। उन्होंने उत्तरप्रदेश व हरियाणा सरकारों से भी दिल्ली की तर्ज पर पटाखों पर रोक लगाने का अनुरोध किया है। गौरतलब है कि दिल्ली में हालिया प्रदूषण के प्रमुख कारणों में पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने को माना जा रहा है। इस सीजन में पंजाब में पराली जलाने के 17,403 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 13,617 (78 प्रतिशत) पिछले आठ दिनों में हुए हैं। अकेले रविवार को ही पंजाब में खेतों में पराली जलाने की रिकॉर्ड 3,230 घटनाएं सामने आईं। जबकि हरियाणा में 109 मामले सामने आए। पराली के अलावा दिल्ली में प्रदूषण के लिए 20 फीसदी जिम्मेदार वाहन जनित प्रदूषण को माना जाता है।

Also Read: शशि थरूर ने जताया भरोसा, कहा- मिजोरम में अगली सरकार कांग्रेस बनाएगी

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story