दिल्ली

दिवाली के दिन दिल्ली की हवा 'बेहद खराब', हालात और बिगड़ने की आशंका

Special Coverage Desk Editor
4 Nov 2021 10:40 AM GMT
दिवाली के दिन दिल्ली की हवा बेहद खराब, हालात और बिगड़ने की आशंका
x
दिल्ली में दिवाली की शुरुआत 'बेहद खराब' हवा की गुणवत्ता के साथ हुई, जो पटाखा फोड़ने के बाद और खराब होने का अनुमान है। राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह आठ बजे 341 पर रहा, जो बुधवार को शाम चार बजे 314 था। 24 घंटे का औसत एक्यूआई मंगलवार को 303 और सोमवार को 281 था।

दिल्ली में दिवाली की शुरुआत 'बेहद खराब' हवा की गुणवत्ता के साथ हुई, जो पटाखा फोड़ने के बाद और खराब होने का अनुमान है। राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह आठ बजे 341 पर रहा, जो बुधवार को शाम चार बजे 314 था। 24 घंटे का औसत एक्यूआई मंगलवार को 303 और सोमवार को 281 था। बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है।

सफर ने कहा कि अगर पटाखे जलाए जाते हैं तो 5 और 6 नवंबर को हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मॉडल की भविष्यवाणी एक्यूआई को 'उच्च उत्सर्जन के साथ भी' 'गंभीर' श्रेणी में पहुंचने का संकेत नहीं देती है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि बुधवार को दिल्ली के पीएम2.5 प्रदूषण में 3,271 खेत में लगी आग की वजह से आठ प्रतिशत है।

इसमें कहा गया है कि गुरुवार (दिवाली) को हवा की दिशा उत्तर पश्चिम में बदलने के साथ यह बढ़कर शुक्रवार और शनिवार को 20 फीसदी तक बढ़कर 35 से 40 प्रतिशत हो सकती है। उत्तर-पश्चिमी हवाएं पंजाब और हरियाणा में खेत की आग से राष्ट्रीय राजधानी की ओर धुआं ले जाती हैं। पिछले साल, दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी 5 नवंबर को 42 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। 2019 में, फसल अवशेष जलाने से 1 नवंबर को दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण का 44 प्रतिशत हिस्सा था।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को केंद्र से अपील की थी कि वह पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश को दीवाली के दौरान पराली जलाने पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए एक एडवाइजरी जारी करे ताकि त्योहार के बाद लोग आराम से सांस ले सकें।

दिल्ली के पीएम2.5 सांद्रता में पराली जलाने का योगदान पिछले साल दिवाली के दिन 32 प्रतिशत था, जबकि 2019 में यह 19 प्रतिशत था। अक्टूबर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश और पराली जलाने से धुएं के परिवहन के लिए "प्रतिकूल" हवा की दिशा के कारण दिल्ली के वायु प्रदूषण में खेत की आग का योगदान इस मौसम में अब तक कम रहा है। सफर ने कहा कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली की स्थानीय हवा की स्थिति "बहुत शांत" रहने की उम्मीद है, जो कि प्रदूषकों के फैलाव के लिए प्रतिकूल होगी। एक शून्य पटाखा उत्सर्जन परिदृश्य के तहत, दिल्ली की पीएम2.5 एकाग्रता 4 नवंबर से 6 नवंबर तक 'बहुत खराब' श्रेणी के ऊपरी छोर पर रहने का अनुमान है।

सफर ने कहा, "हालांकि, अगर हम 2019 के पटाखों के भार का 50 प्रतिशत मानते हैं, तो इस अवधि के दौरान एक्यूआई के 'गंभीर' श्रेणी में गिरने का अनुमान है।" राष्ट्रीय राजधानी में पीएम2.5 की सांद्रता 5 नवंबर को 500 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर को पार कर सकती है। सुरक्षित सीमा 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है।

27 अक्टूबर को, दिल्ली सरकार ने पटाखे फोड़ने के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए 'पटाखे नहीं दिए जलाओ' अभियान शुरू किया था। अभियान के तहत पटाखे जलाने वाले पाए जाने पर संबंधित आईपीसी प्रावधानों और विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। 28 सितंबर को, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने 1 जनवरी, 2022 तक राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। सरकार के अनुसार, 13,000 किलोग्राम से अधिक अवैध पटाखों को जब्त किया गया है और 33 लोगों को पटाखा विरोधी अभियान के तहत गिरफ्तार किया गया है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story