दिल्ली

इधर दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग का रेट हुआ तय, उधर कोरोना मरीजों की आई आज बाढ़

Shiv Kumar Mishra
17 Jun 2020 5:35 PM GMT
इधर दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग का रेट हुआ तय, उधर कोरोना मरीजों की आई आज बाढ़
x
delhi corona live update

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा फैसला लिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग की कीमत 2400 रुपए निर्धारित कर दी है. गृह मंत्री अमित शाह ने आम लोगों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है. हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट में कोरोना टेस्टिंग की कीमत कम करने का जिक्र किया गया है. ये रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को मिल गई है और इसे आवश्यक कार्यवाही के लिए दिल्ली सरकार को भेज दिया गया है.

दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों को ध्यान में रखते हुए अमित शाह ने रविवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी. इस मीटिंग में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन के साथ एलजी अनिल बैजल भी शामिल हुए थे. इस मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए थे. अमित शाह ने दिल्ली में टेस्टिंग तेज करने का भी निर्देश दिया था.

करीब 1 घंटा 20 मिनट तक चली इस मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए थे. इस मीटिंग में दिल्ली में टेस्टिंग में तेजी लाने का भी फैसला किया गया था. गृह मंत्री की यह बैठक इस मायने में भी खास थी, क्योंकि राजधानी में कोरोना के कारण बिगड़ते हालात के पीछे केंद्र, राज्य और एमसीडी प्रशासन के बीच उचित तालमेल न होने की बातें सामने आती रही थीं.

दिल्ली में आज का ताजा हाल

Delhi Covid-19 Update: देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोनावायरस (COVID-19) से 3 लाख 54 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 12 हजार लोगों की अब तक जान जा चुकी है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 47 हजार के पार पहुंच गया है.

दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोनावायरस के 2414 मामले सामने आए जो एक रिकॉर्ड है. इसके साथ ही यहां संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 47,102 पहुंच गया है. बीते 24 घंटों में 510 मरीज ठीक हुए हैं और इसका आंकड़ा 17,457 हो गया है. वहीं, बीते 24 घंटों में 67 लोगों की जान गई है और मौत का आंकड़ा 1904 पहुंच गया है.

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी मुख्यमंत्रियों से अब अनलॉक2 (Unlock2) की तैयारी शुरू करने को कहा है. उनका कहना है कि इस दौरान आर्थिक गतिविधियां और तेज करनी होंगी. पीएम मोदी ने कहा कि "कोरोना के बढ़ते हुए मरीजों की संख्या को देखते हुए... हमें टेस्टिंग पर और अधिक बल देना है, ताकि संक्रमित व्यक्ति को हम जल्द से जल्द ट्रेस, ट्रैक और आइसोलेट कर सकें. हमें इस बात का भी ध्यान रखना है कि हमारी अभी की जो मौजूदा टेस्टिंग क्षमता है उसका पूरा इस्तेमाल हो और निरंतर उसका विस्तार भी किया जाए." देश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री ने यह महत्वपूर्ण बात कही.

देश के कई हिस्सों से बेड की कमी की शिकायत की तरफ इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि क्वारंटाइन और आइसोलेशन सेंटर पर्याप्त होने चाहिए जिससे कहीं पर भी मरीजों को बेड की दिक्कत न हो. साथ ही संक्रमण के डर से पैदा हुए स्टिगमा से नागरिकों को कैसे बाहर निकला जाए इसके लिए प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से विशेष पहल शुरू करने को कहा.


Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story