दिल्ली

दिल्ली में सामने आए कोरोना के डबल केस, केजरीवाल ने दिए अस्पतालों में बिस्तर बढ़ाने के आदेश

Sakshi
5 Jan 2022 1:54 PM GMT
दिल्ली में सामने आए कोरोना के डबल केस, केजरीवाल ने दिए अस्पतालों में बिस्तर बढ़ाने के आदेश
x
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर की पुष्टि करते हुए कहा है कि आज कोरोना के करीब 10 हजार नए केस सामने आ सकते हैं।

दिल्ली में कोरोना का महाविस्फोट हो चुका है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर की पुष्टि करते हुए कहा है कि आज कोरोना के करीब 10 हजार नए केस सामने आ सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा है कि पॉजिटिविटी रेट आज बढ़कर 10 फीसदी हो सकता है। बता दें कि कल के मुकाबले यह करीब दोगुना है। मंगलवार को दिल्ली में करीब 5500 नए मरीज मिले थे।

सत्येंद्र जैन का कहना कि दिल्ली में टेस्टिंग में इजाफा किया जा रहा है। मंगलवार को करीब 90 हजार सैंपल की जांच की गई। साथ ही उन्होंने बड़ी संख्या में आ रहे केसों का हवाला देते हुए कहा कि अब हर सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग संभव नहीं है। आगे उन्होंने कहा कि रोजाना 300-400 सैंपल की ही जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है। गौरतलब है कि इस जांच से कोरोना के वेरिएंट का पता लगाया जाता है।

निजी अस्पतालों को बिस्तर बढ़ाने का आदेश

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों को कोरोना मरीजों के लिए बिस्तर बढ़ाने का आदेश दिया है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि 'सरकार ने निजी अस्पतालों को कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित बिस्तरों को 10 फीसदी से बढ़ाकर 40 फीसदी करने को कहा है। सरकारी अस्पतालों में अभी करीब 2 फीसदी बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं।'

शहर में मंगलवार को कोविड-19 के 5,481 नए मामले सामने आए थे, जो 16 मई के बाद सामने आए सर्वाधिक दैनिक मामले थे। वहीं, संक्रमण दर 8.37 प्रतिशत थी और संक्रमण से तीन और मरीजों मौत हुई थी। सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार ने एक 'कोविड वॉर रूम' सक्रिय किया है, जो बिस्तर की उपलब्धता, मरीजों, ऑक्सीजन आदि के बारे में जिला और अस्पताल-वार ब्योरा तैयार करेगा। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को शहर में वीकेंड कर्फ्यू लगाने की घोषणा की थी।

Next Story