दिल्ली

दिल्ली मे सांस पर संकट: आज भी हवा है जहरीली, जानें अभी कितना है प्रदूषण लेवल

दिल्ली मे सांस पर संकट: आज भी हवा है जहरीली, जानें अभी कितना है प्रदूषण लेवल
x

दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा बेहद खराब हो गई है। लोगों को सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही है। आंखों की खुजली की परेशानी भी बढ़ गई है। बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा इसकी चपेट में है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) द्वारा रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, आज भी राजधानी की हवा लगातार 'गंभीर श्रेणी' में बनी हुई है। वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 436 दर्ज किया गया है।

इससे पहले शनिवार को भी दिल्ली की हवा 'गंभीर श्रेणी' में थी और एक्यूआई 533 दर्ज किया गया था। दीवाली के बाद से दिल्ली की हवा में गिरावट दर्ज की गई है। पटाखों ने हवा में जहर घोलने का काम किया है। इसके कारण राजधानी के आसमान में कोहरे की एक मोटी चादर दिखाई दे रही है। इस जहरीली हवा का स्वस्थ लोगों के ऊपर भी गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

राजधानी में प्रदूषित आबोहवा आंखों के लिए भी परेशानी का सबब बन गई है। अस्पतालों की ओपीडी में आंखों से संबंधित परेशानी वाले मरीजों की संख्या में 25-30 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। मरीज आंखों में जलन, खुजली, आंख से पानी आने, सूखापन, आंखों के लाल होने, चुभन जैसे परेशानियों को लेकर पहुंच रहे हैं। इसमें हाल फिलहाल में आंखों की सर्जरी कराने वाले मरीज भी शामिल हैं।



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story