दिल्ली

दिल्ली सरकार आज पेश करेगी बजट,हो सकते हैं ये कई एलान

Sujeet Kumar Gupta
23 March 2020 1:58 AM GMT
दिल्ली सरकार आज पेश करेगी बजट,हो सकते हैं ये कई एलान
x
दिल्ली सरकार आज दोपहर ढाई बजे इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया विधानसभा में बजट पेश करने के साथ आउटकम बजट व आर्थिक समीक्षा पेश करेंगे।

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार आज दोपहर ढाई बजे इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया विधानसभा में बजट पेश करने के साथ आउटकम बजट व आर्थिक समीक्षा पेश करेंगे। इसी दिन बजट पास भी करवाया जाएगा। इससे पहले दिल्ली सरकार का बजट सत्र 23 से 27 मार्च तक बुलाया गया था और 25 मार्च को बजट पेश होना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कैबिनेट ने बजट सत्र एक दिन के लिए सीमित कर दिया था।

गौरतलब है कि 2019-20 के लिए दिल्ली का बजट 60,000 करोड़ रुपये था, जो इस बार बढ़ककर 63,000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। आइये जानते हैं कि आम जनता से जुड़े किन मुद्दों पर हो सकती हैं अहम घोषणाएं।

-दिल्ली में चौथे फेज के तहत निर्माण कार्य की गति तेज करने के लिए बजट में आवंटन हो सकता है।

-दिल्ली में लचर परिवहन व्यवस्था का मुद्दा दिल्ली हाई कोर्ट और प्रदूषण के दौरान इसका जिक्र सुप्रीम कोर्ट तक कर चुका है, जब Odd-Even की व्यवस्था लागू की गई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि आम जनता से जुड़े इस मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल सरकार बजट में अनुदान का एलान कर सकती है।

-दिल्ली में पेयजल की गुणवत्ता पर आम आदमी पार्टी सरकार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले घिर चुकी है। दिल्ली के कुछ इलाकों से लिए पानी के सैंपल फेल हो गए थे, यहां तक कि इसको लेकर केंद्रीय मंत्री रामबिलास ने चुनौती दी थी। ऐसे में यह मसला गंभीर मुद्दा बन सकता है। ऐसे में नए जल सोधनयंत्र समेत कई एलान बजट में हो सकते हैं।

-दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार का मुद्दा उठाते हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा था। ऐसे में शिक्षा को लेकर बजट में खास घोषणा हो सकती है। ऐसे में विपक्ष की भी खास नजर रहेगी और बजट में कोई खास घोषणा नहीं हुई तो विपक्ष हमले से नहीं चूकेगा।

-चुनाव से पहले केजरीवाल ने खुद पत्रकार वार्ता कर 10 गारंटी गार्ड पेश किए थे, जिनमें मुफ्त स्कीमों के बारे में जिक्र था और कहा गया था कि ये स्कीमें आगे भी जारी रहेंगी। ऐसे में सोमवार को पेश होने वाले बजट में इन पर अनुदान की घोषणा जरूर की जाएगी। AAP से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल सरकार दिल्ली की जनता से जिन 10 गारंटी को पूरा करने का वादा किया था, बजट में उन गारंटियों के लिए अलग से प्रावधान किया जाएगा।

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच पूरी दिल्ली को लॉकडाउन कर दिया गया है। आज सुबह 6 बजे से 31 मार्च रात 12 बजे तक दिल्ली में मेट्रो, अंतर्राज्यीय बसों समेत अंतरराष्ट्रीय व घरेलू यातायात सेवाएं ठप कर दी गई हैं। आपात स्थिति के लिए डीटीसी की सिर्फ 25 फीसदी बसें सड़कों पर रहेंगी।

Next Story