दिल्ली

नहीं हो पाया मेयर का चुनाव, हंगामे के बाद सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, 'जय श्रीराम' के नारे के बीच पार्षदों का शपथ ग्रहण पूरा

Arun Mishra
24 Jan 2023 10:52 AM GMT
नहीं हो पाया मेयर का चुनाव, हंगामे के बाद सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, जय श्रीराम के नारे के बीच पार्षदों का शपथ ग्रहण पूरा
x
एक बार फिर से मेयर चुनाव नहीं हो सका है.

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम का सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. जिसके साथ ही एक बार फिर से मेयर चुनाव नहीं हो सका है. दरअसल बीजेपी पार्षदों के लगातार हंगामे के चलते सदन को स्थगित किया गया है. आज दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और सदन से स्थायी समिति के 6 सदस्यों के प्रतिष्ठित पदों के लिए चुनाव थे. दिल्ली नगर निगम चुनाव में सभी 250 निर्वाचित पार्षदों की शपथ थोड़ी देर पहले ही पूरी हुई थी. शपथ के बाद आम आदमी पार्टी के पार्षद मुकेश गोयल ने कहा था कि जो लोग वोट डालने के पात्र नहीं है, उनको सदन के बाहर बैठाया जाए. लेकिन लगातार हो रहे हंगामे के कारण सदन को ही स्थगित करना पड़ा.

चुनाव के मद्देनज़र MCD मुख्यालय के सिविक सेंटर में सुरक्षाबल तैनात किए गए थे. दरअसल पिछली बार परंपरा के विरुद्ध जाते हुए प्रोटेम स्पीकर सत्या शर्मा ने सबसे पहले मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलवानी शुरू की थी और इसी को लेकर बवाल हो गया था. जिसके चलते दिल्ली नगर निगम का सदन स्थगित करना पड़ा था. इस चुनाव में सभी 250 निर्वाचित पार्षद, 14 दिल्ली के विधायक और 10 दिल्ली के सांसद वोट डाल सकेंगे.

इससे पहले शपथ ग्रहण के दौरान जय श्री राम के नारे गूंजते रहे. इस दौरान आम आदमी पार्टी की मुस्लिम महिला पार्षद ने शपथ लेने के दौरान 'जय श्री राम' के नारे लगाने पर आपत्ति दर्ज कराई. उन्होंने कहा कि जो लोग "जय श्री राम" के नारे लगा रहे हैं, वे कृपया सीता मैया को न भूलें. मैं यूपी ये हूं, हम राम जी के साथ सीता मां का नाम भी लेते हैं. हालांकि इसके बाद भी बीजेपी पार्षद जय श्री राम के नारे लगाते रहे.

आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय को उतारा है. जबकि बीजेपी ने रेखा गुप्ता को. इसके अलावा बीजेपी ने डिप्टी मेयर पद के लिए कमल बागड़ी तो आप ने आले मोहम्मद इकबाल को उम्मीदवार बनाया था. कांग्रेस पहले ही इस चुनाव में वोटिंग में हिस्सा न लेने का फैसला कर चुकी है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story