दिल्ली

MCD Election Results Live: एमसीडी में भी चली 'झाड़ू', 15 साल की BJP की सत्ता छीनकर AAP ने पाया बहुमत

Arun Mishra
7 Dec 2022 12:24 PM GMT
MCD Election Results Live: एमसीडी में भी चली झाड़ू, 15 साल की BJP की सत्ता छीनकर AAP ने पाया बहुमत
x
AAP ने 134 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. दूसरे नंबर पर भाजपा है, जिसने 104 सीटें जीती हैं.

दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. इनमें आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की और 15 साल पुराने BJP राज को उखाड़ फेंका. इन चुनावों की ओर पूरे देश की निगाहें टिकीं थीं. . आम आदमी पार्टी (AAP) ने 134 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. दूसरे नंबर पर भाजपा है, जिसने 104 सीटें जीती हैं. वहीं कांग्रेस की बात करें तो वह केवल 9 ही सीटें जीत पाई है. तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.

केजरीवाल ने जनता को कहा- शुक्रिया

इन MCD चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद AAP कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सबसे पहले इतनी बड़ी जीत के लिए मैं दिल्ली की जनता को बधाई देना चाहता हूं. दिल्ली के लोगों का शुक्रिया कि उन्होंने अपने बेटे भाई को इस लायक समझा कि नगर निगम की जिम्मेदारी दी. हमनें रात दिन मेहनत करके स्कूल ठीक किए. लाखों बच्चों का भविष्य बनाया. लोगों ने अस्पताल की जिम्मेदारी दी हमने उसे भी ठीक कर दिया. हमनें लोगों मुफ्त बिजली दी. दिल्ली के लोगों ने आज बहुत बड़ा मैसेज दिया है कि पॉजिटिव राजनीति करो, निगेटिव राजनीति मत करो. हम गाली गलौज नहीं करते, हम मारपीट नहीं करते. आज लोगों ने भ्रष्टाचार की सफाई करने की जिम्मेदारी दी है, पार्कों को साफ करने की जिम्मेदारी है. इस विश्वास का ऋण कभी नहीं चुका पाऊंगा. मैं रात दिन एक करके इस काम को पूरा करूंगा. ऐसी हमारी कोशिश रहेगी.

दिल्ली की जनता का दिल से आभार- सिसोदिया

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करते हुए लिखा है, "दिल्ली MCD में आम आदमी पार्टी पर भरोसा करने के लिए दिल्ली की जनता का दिल से आभार… दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे नेगेटिव पार्टी को हराकर दिल्ली की जनता ने कट्टर ईमानदार और काम करने वाले अरविंद केजरीवाल को जिताया है. हमारे लिए ये सिर्फ़ जीत नहीं बड़ी ज़िम्मेदारी है."

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने पहले दिल्ली से कांग्रेस की 15 साल की सत्ता को उखाड़ा था, अब एमसीडी से भाजपा की 15 साल की सत्ता को उखाड़ दिया. इसका मतलब है कि लोग नफरत की राजनीति को पसंद नहीं करते हैं. लोग बिजली, सफाई, इंफ्रास्ट्रक्चर को वोट देते हैं.

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा, हमने आम आदमी पार्टी के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया, उसे जनता ने समझा. हम नगर निगम में चौथी बार मेयर बनाएंगे. जिस तरह के रुझान हैं, नगर निगम चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत पाएगी.

दिल्ली के भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली में लोगों ने बहुत समर्थन दिया है. चौथी बार भाजपा को चुन रहे हैं. रुझान अभी उतने पक्ष में नहीं हैं, जितने नतीजे हैं. अभी हार कैसे मानेंगे. आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में कुल 250 सीटों में से 180 से अधिक सीटें जीतने का भरोसा जताया है.

अब पार्षद चुनेंगे मेयर

आपको बता दें कि नियम के मुताबिक एमसीडी में जो पार्टी भी जीत कर आएगी, उसका कार्यकाल 5 साल तक रहेगा लेकिन उसका पार्षद लगातार पांच साल तक मेयर नहीं रह सकता है. दिल्ली में मेयर का कार्यकाल सिर्फ एक साल के लिए ही होता है. वहीं मेयर का चुनाव भी सीधे तौर पर नहीं होता है. जीतकर आए पार्षद ही हर साल नया मेयर चुनते हैं. एमसीडी चुनाव में जिस पार्टी को बहुमत मिलता है, उसका कार्यकाल 5 साल का होता है. जबकि मेयर का कार्यकाल एक साल का ही होता है.

Next Story