दिल्ली

दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, मगर आंधी-बरसात के कारण कई उड़ानें प्रभावित

Arun Mishra
23 May 2022 5:28 AM GMT
दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, मगर आंधी-बरसात के कारण कई उड़ानें प्रभावित
x
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Rain) और आस-पास के इलाकों का मौसम सोमवार सुबह को सुहाना हो गया.

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Rain) और आस-पास के इलाकों का मौसम सोमवार सुबह को सुहाना हो गया. दिल्ली के कई हिस्सों में अहले सुबह बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. पिछले दो तीन दिनों से शाम को आंधी और बूंदाबांदी तो हो रही थी. लेकिन सोमवार अहले सुबह अचानक आसमान में काले बादल घिर आए और बारिश शुरू हो गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की थी.

मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बारिश की संभावना जताई थी। सुबह-सुबह हुई बारिश के बाद दिन में राहत की उम्मीद है।

तेज हवाओं से गिरे कई पेड़...

उत्तर-पश्चिमी व मध्य भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने के कारण इन दिनों राजधानी में गर्मी के तेवर नरम हैं। यही वजह है कि पारा गिरकर 40 से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार तड़के ही दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई थी। तेज बौछार ने गर्मी के माहौल को हल्का कर दिया है।

तेज हवाओं के साथ बरसात का सिलसिला सवेरे देर तक चलता रहा। इस वजह से एनसीआर के कुछ हिस्सों में बत्ती भी गुल हुई। मौसम बदले मिजाज और आंधी-बारिश के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन प्रभावित हुआ है। एयरपोर्ट ने यात्रियों से अनुरोध है कि उड़ान की ताजा जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। दूसरी ओर, आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एनसीआर में कई पेड़ गिरे और हवा की रफ्तार ने आवागमन में बाधा डाली।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए तेज हवा चलने के साथ बारिश की संभावना जताई थी। अगले दो दिनों तक गर्मी से मिली राहत जारी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 39.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन कम 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह कुछ देर के लिए बादलों ने आसमान में डेरा डाला, लेकिन बादल बिन बरसे ही चल दिए। हालांकि, दिनभर सूरज और बादलों के बीच लुकाछीपी का खेल चलता रहा, जिससे गर्मी के तेवर नरम रहे। हवा में नमी का स्तर 29 से 77 फीसदी रहा।

विभाग ने अगले 24 घंटे में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। इसके अगले दिन के लिए यलो अलर्ट जारी है व 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश की संभावना है।

अधिकतम तापमान- 37 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान- 26 डिग्री सेल्सियस

सूर्यास्त का समय: 7:10 बजे

सूर्योदय का समय: 5:27 बजे

-दिनभर तेज बादल छाए रहने के साथ तेज रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है।

Next Story