दिल्ली

फैक्ट चेकर मो. जुबैर के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने FIR में जोड़ी ये नई धाराएं, मांगी 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Arun Mishra
2 July 2022 7:25 AM GMT
फैक्ट चेकर मो. जुबैर के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने FIR में जोड़ी ये नई धाराएं, मांगी 14 दिन की न्यायिक हिरासत
x
जानकारी अनुसार आपराधिक साजिश और सबूत नष्ट करने की धाराओं को एफसीआरए की धारा-35 के साथ एफआईआर में जोड़ा गया है.

दिल्ली पुलिस ने फैक्ट चेकर मो. जुबैर के खिलाफ FIR में आपराधिक षडयंत्र और सबूत नष्ट करने के नए आरोप जोड़े हैं. मालूम हो कि ज़ुबैर को 2018 में किए गए एक कथित आपत्तिजनक ट्वीट के जरिए हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार किया गया था. मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत ने ज़ुबैर की पुलिस हिरासत की अवधि चार दिनों के लिए बढ़ा दी थी.

इस क्रम में शनिवार को दिल्ली पुलिस ने जुबैर को कोर्ट में पेश किया. इस दौरान पुलिस ने कहा कि हमने मोबाइल फोन जब्त किया है और हार्ड डिस्क भी बरामद किया है. पेशी के दौरन पुलिस ने जुबैर को 14 दिन के न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की है. वहीं, जुबैर के खिलाफ दर्ज एफआईआर में आईपीसी की और धाराएं जोड़ी हैं.

जुबैर ने जमानत के लिए अर्जी लगाई

जानकारी अनुसार आपराधिक साजिश और सबूत नष्ट करने की धाराओं को एफसीआरए की धारा-35 के साथ एफआईआर में जोड़ा गया है. पूरे मामले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर सकती है. इधर, जुबैर के वकील ने पटियाला हाउस कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की है. फैक्ट चेकर ने जमानत के लिए अर्जी लगाई है. दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार रेजरपे पेमेंट गेटवे से प्राप्त जानकारी से पता चलता है कि फैक्ट चेकर से संबंधित विभिन्न लेनदेन हैं, जिसमें या तो फोन नंबर भारत से बाहर का है या आईपी पता बैंकॉक, पश्चिमी, ऑस्ट्रेलिया, मनामा सहित विदेशों का है. विभिन्न माध्यमों से कुल मिलाकर लगभग 2,31,933/- रुपये ''प्रावदा मीडिया'' को प्राप्त हुए हैं.

साथ ही सोशल मीडिया विश्लेषण के दौरान, यह देखा गया कि जिन ट्विटर हैंडल ने मोहम्मद जुबैर का समर्थन किया था और उनकी गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थन में ट्वीट किया, वे ज्यादातर मध्य पूर्वी देशों जैसे संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, कुवैत और पाकिस्तान जैसे देशों से थे.

बेंगलुरु स्थित आवास की ली थी तलाशी

बता दें कि दिल्ली पुलिस की चार सदस्यीय टीम ने गुरुवार दोपहर को ऑल्ट न्यूज़ (Alt News) के सह संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर (Mohd Zubair) के बेंगलुरु (Bengaluru) स्थित आवास पर लगभग तीन घंटे तक तलाशी ली थी. पुलिस की टीम ने कवल बायरासांद्रा के पास उनके आवास की पहली मंज़िल और भूतल की तलाशी ली थी और जाते समय दिल्ली पुलिस की टीम का एक सदस्य हाथ में लैपटॉप बैग लिए नज़र आया थी. बेंगलुरु पुलिस ने तलाशी अभियान में अपने दिल्ली समकक्षों की सहायता की थी.

Next Story