दिल्ली

दिल्ली हिंसा : दंगाइयों ने जवान मोहम्मद अनीस का जला दिया था घर, अब BSF करेगी मदद

Arun Mishra
29 Feb 2020 8:41 AM GMT
दिल्ली हिंसा : दंगाइयों ने जवान मोहम्मद अनीस का जला दिया था घर, अब BSF करेगी मदद
x
BSF के डीजी ने कहा कि वह अपने जवान के घर बनाने में हरसंभव मदद करेंगे।

दिल्ली के दंगाइयों ने केवल लोगों की जान ही नहीं ली बल्कि सैकड़ों लोगों के सपनों का आशियाना भी खाक कर दिया। दंगाइयों ने खजूरी खास इलाके में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवान मोहम्मद अनीस का घर भी जला दिया था। तीन महीने बाद ही अनीस की शादी होने वाली थी। अनीस ने इस हादसे की जानकारी अपने सीनियर्स को नहीं दी थी। लेकिन समाचारों के जरिए उसके वरिष्ठों तक यह बात पहुंची और अब BSF अपने जवान की मदद को सामने आया है। BSF के डीजी ने कहा कि वह अपने जवान के घर बनाने में हरसंभव मदद करेंगे।

BSF ने मदद की पेशकश की

अनीस के घर जलाने की खबर समाचार माध्यमों के जरिए BSF को मिली। इसके तुरंत बाद BSF ने अपने जवान के घरवालों को मदद की पेशकश कर दी। दंगाइयों द्वारा अनीस का घर जला देने की रिपोर्ट देखने के बाद BSF ने पश्चिम बंगाल के राधाबरी में तैनात जवान के जरिए उसके पिता से संपर्क साध मदद की पेशकश की।

किसी तरह बची थी परिजनों की जान

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, BSF ने जवान अनीस के पिता मोहम्मद मुनिस (55), चाचा मोहम्मद अहमद (59) और 18 वर्षीय बहन नेहा परवीन को मदद की पेशकश की। दंगे के समय ये सभी घर में ही थे। हालांकि, किसी तरह से वे किसी तरह से भागने में सफल रहे थे। वहां से भागकर वे अपने संबंधियों के घर पहुंचे। इसके बाद 25 फरवरी को सुरक्षाबलों ने उनकी मदद की।

BSF के डीजी बोले, अनीस की शादी का तोहफा

BSF के डायरेक्टर जनरल विवेक जोहरी ने बताया, 'हम पीड़ित जवान की वित्तीय मदद करेंगे और उसका घर बनाने में सहायता करेंगे। इंजिनियरिंग विभाग की एक टीम जवान के घर पर क्षति का आकलन कर रही है।' कांस्टेबल अनीस को BSF वेलफेयर फंड से 5 लाख का चेक दिया जाएगा। BSF चीफ ने कहा कि जवान की तीन महीने बाद शादी होने वाली थी, तो यह उसके लिए हमारी तरफ से तोहफा होगा। अनीस ने 2013 में BSF में अपना करियर शुरू किया और करीब 3 साल जम्मू-कश्मीर में सेवा दी।

Next Story