लाइफ स्टाइल

दिल्ली में अधिक ईवी चार्जिंग, बैटरी स्वैपिंग स्टेशन मिलेंगे पहले से ज्यादा

Smriti Nigam
14 May 2023 8:48 AM GMT
दिल्ली में अधिक ईवी चार्जिंग, बैटरी स्वैपिंग स्टेशन मिलेंगे पहले से ज्यादा
x
एनडीएमसी के वाइस चेयरमैन सतीश उपाध्याय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

एनडीएमसी के वाइस चेयरमैन सतीश उपाध्याय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि एनडीएमसी लुटियंस दिल्ली में ईवी चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाने और यहां तक कि इनमें से कुछ बिंदुओं पर बैटरी बदलने की सुविधा प्रदान करने की योजना बना रहा है।

दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानियों में से एक होने के साथ, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) निवासियों को स्वच्छ वाहन विकल्प चुनने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 100 इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन हैं और यह पहली बार होगा कि उनमें से कुछ में बैटरी बदलने की सुविधा होगी, जो पश्चिमी देशों में काफी प्रमुख है।

अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य चार्जिंग स्टेशनों तक आसान पहुंच प्रदान करना और अदला-बदली की सुविधा प्रदान करके समय की बचत करना है। इससे शहर में ईवी को काफी बढ़ावा मिलेगा।

अधिकारी ने कहा कि राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (आरईआईएल) और केरल स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (केलट्रॉन) सहित विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों ने सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एनडीएमसी से संपर्क किया है।

एनडीएमसी के वाइस चेयरमैन सतीश उपाध्याय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, शहर को अधिक हरित विकल्प प्रदान करने के लिए ईवी को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है। साथ ही, कई ऐप-आधारित एग्रीगेटर ई-बाइक की ओर बढ़ रहे हैं ।

एक बार जब इस तरह के स्टेशनों का जाल हो जाएगा, तो लोग चार्जिंग की समस्या के बारे में चिंता नहीं करेंगे और फिर ऐसे और भी वाहन होंगे, अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों को जोड़ने की योजना प्रक्रियाधीन है, लेकिन हम कुछ प्रमुख स्टेशनों पर बैटरी स्वैपिंग सुविधाएं स्थापित करने की भी योजना बना रहे हैं।"

बैटरी की अदला-बदली एक विकल्प है जिसमें चार्ज की गई बैटरी से डिस्चार्ज की गई बैटरी को बदलना शामिल है। बैटरी की अदला-बदली वाहन और ईंधन (इस मामले में, बैटरी) को अलग कर देती है और इस तरह वाहनों की अग्रिम लागत में कमी आती है। उपाध्याय ने कहा कि चार्जिंग स्टेशनों के स्थान, उनकी कुल संख्या और आवंटन के तरीके के लिए एक नीति तैयार की जाएगी।

"हम हर जगह चार्जिंग स्टेशन स्थापित नहीं कर सकते हैं। हमें उन जगहों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है जहां बहुत से लोग यात्रा करते हैं। चार्जिंग स्टेशनों की कुल संख्या अभी तय नहीं की गई है और ऐसे ऑपरेटरों को आवंटन का तरीका समयबद्ध तरीके से तय किया जाना चाहिए।" "।

वाइस चेयरमैन ने कहा, 'तीन पीएसयू ने हमसे संपर्क किया है। हम सार्वजनिक चार्जिंग से संबंधित बुनियादी ढांचा स्थापित करने के लिए उनके साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे।'इस संबंध में प्रस्ताव गुरुवार को हुई परिषद की बैठक के एजेंडे में शामिल था, लेकिन हंगामे के कारण इस पर चर्चा नहीं हो सकी.

उपाध्याय ने कहा, "इसे अगले सदन में पेश किया जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद, हम पीएसयू से सर्वेक्षण करने और अपनी योजनाओं को सामने रखने के लिए कहेंगे। फिर हम उनका विश्लेषण करेंगे और मामले को आगे बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी योजना का चयन करेंगे।"

Next Story