दिल्ली

Vande Bharat: 12 अप्रैल को पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, चलेगी दिल्ली से जयपुर के बीच, जाने किराए से लेकर रूट सब कुछ

Anshika
10 April 2023 3:21 PM GMT
Vande Bharat: 12 अप्रैल को पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, चलेगी दिल्ली से जयपुर के बीच, जाने किराए से लेकर रूट सब कुछ
x
दिल्ली जयपुर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 12 अप्रैल को पहला सफर केवल आमंत्रित लोग ही कर पाएंगे. आम जनता इस ट्रेन में 13 अप्रैल से सफर कर सकेगी.

Delhi-Jaipur Vande Bharat Express: दिल्ली जयपुर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 12 अप्रैल को पहला सफर केवल आमंत्रित लोग ही कर पाएंगे. आम जनता इस ट्रेन में 13 अप्रैल से सफर कर सकेगी.

Delhi To Jaipur Vande Bharat Express Train: दिल्ली से चलकर गुरुग्राम होते हुए जयपुर को जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस ट्रेन का शुभारंभ 12 अप्रैल को दिल्ली से किया जाएगा. इसका वर्चुअल रूप पीएम मोदी की ओर से उद्घाटन किया जाएगा. दिल्ली से चलने के बाद इस ट्रेन का पहला स्टॉपेज गुरुग्राम होगा. उद्घाटन के बाद यह ट्रेन जयपुर से शुरू होगी जो अलवर और गुरुग्राम में रुकने के बाद दिल्ली के लिए रवाना होगी.

आपको बता दें कि इस train में पहला सफर 12 अप्रैल को होगा लेकिन इस ट्रेन में सफर केवल आमंत्रित लोग ही सफर कर पाएंगे. आम जनता इस में सफर करने के लिए 13 तारीख तक का इंतजार करें। ट्रेन का ठहराव किराया और टाइम टेबल सब सोमवार को ही घोषित किया जाएगा। गुरुग्राम में रुकने वाली यह पहली ट्रेन है। यह ट्रेन जयपुर से दोपहर 12:30 बजे चलेगी जो शाम को 4:30 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि नई दिल्ली से ट्रेन शाम 6:10 पर शुरू होगी जो रात 10:00 बजे जयपुर पहुंचेगी.

इस ट्रेन की खासियत यह है कि यह 100 फीसदी स्वदेशी प्रौद्योगिकी से बनी है. इस वातानुकूलित ट्रेन में स्वचालित दरवाजे, जीपीएस सिस्टम, वाईफाई जैसी कई सुविधाएं हैं. इस ट्रेन का मार्च में तीन दिन ट्रायल किया गया था. यह ट्रेन करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. यात्रियों को ट्रेन में प्याज की कचोरी, जोधपुरी पुलाओ, दाल बाटी जैसे राजस्थानी भोजन भी टेस्ट करने को मिलेंगे इसके आपको अलग से पैसे देने होंगे।

इस ट्रेन का टिकट की कीमत की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसकी कीमत 800 से 1000 के बीच होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है, जो पहली बार 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए चली थी. राजस्थान से वंदे भारत ट्रेन शुरू होने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 14 हो जाएगी. उद्घाटन के दिन यह ट्रेन जयपुर से चलेगी, जबकि सामान्य दिनों में यह ट्रेन अजमेर और दिल्ली के बीच चलेगी.आपको बता दें कि इस train में पहला सफर 12 अप्रैल को होगा लेकिन इस ट्रेन में सफर केवल आमंत्रित लोग ही सफर कर पाएंगे. आम जनता इस में सफर करने के लिए 13 तारीख तक का इंतजार करें

Next Story