दिल्ली

Systematic Investment Plan और Systematic Withdrawal Plan के बीच अंतर? इनमें से कौन सा बेहतर है?

Smriti Nigam
9 Jun 2023 7:23 AM GMT
Systematic Investment Plan  और  Systematic Withdrawal Plan  के बीच अंतर? इनमें से कौन सा बेहतर है?
x
सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan - SIP) और सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान (Systematic Withdrawal Plan - SWP) दोनों निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण निवेश उपाय हैं जो विभिन्न लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan - SIP) और सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान (Systematic Withdrawal Plan - SWP) दोनों निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण निवेश उपाय हैं जो विभिन्न लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

हालांकि, इन दोनों योजनाओं में थोड़ा सा अंतर है और यह आपकी निवेश आवश्यकताओं और लक्ष्यों पर निर्भर करेगा कि आपके लिए कौन सा उपाय बेहतर है।

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक निवेश तकनीक है जिसमें आप नियमित अंतराल पर निवेश करते हैं, आमतौर पर महीने के लिए।

आप एक स्वचालित निवेश बैंक खाते से निवेश राशि चुन सकते हैं और यह राशि आपके चयनित मुद्रा निधि (म्यूच्यूअल फंड) में निवेश होती है। यह निवेश तकनीक मुद्रा निधि के निवेशकों को धीरे-धीरे निवेश करने की अनुमति देती है,

जो बाजार की स्थिति के अनुरूप हो सकता है। यह एक लंबे समय तक निवेश की रणनीति हो सकती है और आपको निवेश के लिए बजट का निर्धारण करने में मदद कर सकती है।

दूसरी ओर, सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान (SWP) एक निवेश तकनीक है जिसमें आप अपने निवेश से नियमित अंतराल पर नकदी निकासी करते हैं।

यह एक वापसी की तकनीक है जो निवेशकों को उनके निवेश की राशि को निकासी करने की अनुमति देती है, आमतौर पर महीने के लिए। निवेशकों को अपनी निवेश राशि की निकासी की धीमी दर से अनुमति मिलती है, जो उन्हें नियमित आय प्राप्त करने में मदद करती है।

SWP आपको निवेश की राशि को स्थिर रखने की सुविधा प्रदान करती है जबकि निकासी की धीमी दर से आपको नियमित आय प्राप्त होती है।

इन दोनों तकनीकों में अंतर हैं क्योंकि SIP में आप निवेश करते हैं जबकि SWP में आप निकासी करते हैं। इसलिए, SIP आपके निवेश राशि को बढ़ाता है जबकि SWP आपके निवेश राशि को कम करता है।

कौन सा उपाय बेहतर है, यह आपके निवेश आवश्यकताओं और लक्ष्यों पर निर्भर करेगा। यदि आपका लक्ष्य है एक निश्चित राशि को बढ़ाना और निवेश के लिए नियमित रूप से धन जुटाना है, तो SIP आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।

SIP आपको निवेश के लिए नियमित रूप से अपने खाते से धन निकालने की आवश्यकता नहीं होती है और आपको निवेश के लिए बजट का निर्धारण करने में मदद कर सकता है।

वहीं, यदि आपका लक्ष्य है निवेश की राशि से नियमित आय प्राप्त करना है, तो SWP आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। SWP आपको निवेश की राशि को बरकरार रखने की सुविधा प्रदान करता है और नियमित आय के रूप में निकासी करता है।

इसलिए, SIP और SWP में कौन सा उपाय बेहतर है, यह आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और लक्ष्यों पर निर्भर करेगा।

यदि आपको निवेश के लिए नियमित रूप से धन जुटाने की जरूरत है, तो SIP आपके लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है। वहीं, यदि आपको निवेश की राशि से नियमित आय प्राप्त करने की जरूरत है, तो SWP आपके लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है।

सारांश के रूप में, SIP और SWP दोनों ही वित्तीय योजनाएं हैं जो निवेशकों को उनके निवेश आवश्यकताओं और लक्ष्यों के अनुसार उपयोगी हो सकती हैं।

निवेशकों को अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेना चाहिए और अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं, लक्ष्यों, और वित्तीय स्थिति के मद्देनजर यह निर्णय लेना चाहिए कि कौन सा उपाय उनके लिए बेहतर है।

Next Story