दिल्ली

Indian Railway: जाने क्या होता है अंतर टीसी या टीटीई मे?, दोनों के होते हैं अलग-अलग काम दोनों पोस्ट में होता है यह अंतर

Anshika
13 March 2023 2:08 PM GMT
Indian Railway: जाने क्या होता है अंतर टीसी या टीटीई मे?, दोनों के होते हैं अलग-अलग काम दोनों पोस्ट में होता है यह अंतर
x
इंडियन रेलवे में अगर आप टीटीई और टीसी के पद पर काम करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह दोनों पद अलग-अलग होते हैं और इन पर नियुक्त होने के बाद इनके काम भी अलग-अलग होते हैं.

Difference Between TTE And TC: इंडियन रेलवे में अगर आप टीटीई और टीसी के पद पर काम करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह दोनों पद अलग-अलग होते हैं और इन पर नियुक्त होने के बाद इनके काम भी अलग-अलग होते हैं.टीटीई और टीसी दोनों का काम वैसे तो टिकट चेक करना ही होता है लेकिन इसमें भी फर्क होता है.

Difference Between TTE And TC: आप लोगों ने कभी ना कभी तो ट्रेन की यात्रा की ही होगी और उसमें अपना टिकट टीटीई या टीटी इसे जरूर चेक करवाया होगा. जिन्हें हम टीसी (Ticket Collector) या टीटीई (Train Ticket Examiner) कहते हैं. वहीं, कई युवा रेलवे की नौकरी पाने के लिए तैयारी भी कर रहे होंगे. नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए टीटीई/टीसी की नौकरी एक बढ़िया ऑप्शन है. आपको लगता होगा कि टीटीई और टीसी एक ही बात है, लेकिन ऐसा नहीं है. आइए जानते हैं कि आखिर दोनों में अंतर क्या होता है...




दोनों का कार्य होता है अलग-अलग

बता देती टीसी और टीटीई दोनों ही यात्रियों के टिकट्स को चेक करते हैं.टीटीई ट्रेन में यात्रा कर रहे पैसेंजर्स के टिकट को चेक करता है जबकि टीसी प्लेटफार्म पर तैनात होते हैं और प्लेटफार्म से निकलने वाले यात्रियों के टिकट को चेक करते हैं. Sदोनों का कार्य क्षेत्र अलग होता है

कौन होते हैं टीसी

टीसी यानी टिकट कलेक्टर प्लेटफार्म के लोगों के टिकट्स को चेक करता है. टीसी का काम ग्राउंड पर रहकर प्लेटफार्म पर टिकट चेक करना होता है. टीसी प्लेटफार्म या फिर गेट पर खड़े होकर रेलवे स्टेशन आने जाने वाले लोगों के टिकट को चेक करता है.

यह होते हैं टीटीई?

आपको बता दें कि ट्रेन में यात्रा के दौरान आपके कंपार्टमेंट में आकर जो रेलवे कर्मचारी आपकी टिकट चेक करता है उसे टिकट एग्जामिनर यानी टीटी कहते हैं. टीटीई का काम टिकट चेक करना, आईडी देखना होता है. इसके अलावा किसी पैसेंजर को सीट मिली है या नहीं, किसी की सीट पर कोई और यात्री तो नहीं बैठा, बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को चेक करना या फिर यात्रियों हो सफर के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करना आदि है. ये कहना गलत नहीं होगा कि टीटीई ट्रेन में यात्रा के दौरान पैसेंजर्स का सीटिंग मैनेजमेंट देखते हैं. टीटीई का काम ट्रेन यात्रा के दौरान का है.

जाने कैसे होता है चयन

टीटीइ और टीसी के पदों के लिए कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा देनी होती है. इसके बाद उनका इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू में पास होने के बाद उन्हें मेडिकल टेस्ट भी देना होता है.

जाने क्या है इनकी सैलरी

टीटीई/टीसी को 5,200-20,200 + 1800 ग्रेड पे स्केल पर वेतन दिया जाता है. शुरुआत में बेसिक सैलरी और सभी भत्तों मिलाकर तकरीबन 36,000 रुपये प्रतिमाह मिलते हैं.

Next Story