दिल्ली

क्या ऊंचे जूते वास्तव में मोच होने की संभावना को कम करते हैं? जानिए यहां शोध क्या कहता है

Smriti Nigam
26 May 2023 4:15 PM GMT
क्या ऊंचे जूते वास्तव में मोच होने की संभावना को कम करते हैं? जानिए यहां शोध क्या कहता है
x
टखने की मोच सबसे आम मस्कुलोस्केलेटल चोटों में से एक है, विशेष रूप से नेटबॉल,बास्केटबॉल और फ़ुटबॉल जैसे खेलों में जहां कूदना, एक पैर पर उतरना इसका कारण है।

टखने की मोच सबसे आम मस्कुलोस्केलेटल चोटों में से एक है, विशेष रूप से नेटबॉल,बास्केटबॉल और फ़ुटबॉल जैसे खेलों में जहां कूदना, एक पैर पर उतरना इसका कारण है।इसकी रोकथाम महत्वपूर्ण है।

मोच के जोखिम को कम करने के प्रयास में,बहुत से लोग "हाई-टॉप" जूतों की तलाश करते हैं, जहां जूते के चारों ओर का भाग (जिसे "कॉलर" भी कहा जाता है) टखने के करीब तक फैला होता है।शोधकर्ताओं के पास समस्या की जांच करने, जूतों की सफलता को मापने के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं,या "हाई-टॉप" जूते को परिभाषित करने के अलग-अलग तरीके भी हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, "हाई-टॉप" से "लो-टॉप" जूतों के बीच कॉलर की ऊँचाई में अंतर काफी था,जो विभिन्न अध्ययनों में 4.3 से 8.5 सेमी तक था। वर्तमान शोध साहित्य में प्रवृत्ति से पता चलता है कि उच्च-शीर्ष जूतों द्वारा प्रदान की जाने वाली टखने की सुरक्षा खेल खेलते समय मोच के जोखिम को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है।

यह डिज़ाइन एथलेटिक प्रदर्शन को भी कम कर सकता है, और कुछ लोगों में टखने की मोच के जोखिम को बढ़ा सकता है।उच्च-शीर्ष जूते अच्छी स्थिरता प्रदान करते हैं

एक बार जब आप चलना शुरू करते हैं तो यह एक अलग कहानी है।

वास्तव में, कुछ शोध बताते हैं कि उच्च-शीर्ष जूते कुछ गतिविधियों में टखने की मोच के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ये जूते हमारे टखनों और पैरों की मांसपेशियों के उपयोग के तरीके को बदल सकते हैं।

विशेष रूप से निचले पैर के बाहर की मांसपेशियां बाद में दर्द शुरू कर सकती हैं और उच्च शीर्ष वाले जूते कम शीर्ष वाले जूते की तुलना में पहनने पर टखने को सख्त करने के लिए उतनी मजबूती से काम नहीं करती हैं।

टखने की मोच के जोखिम को कम करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि पैरों के दोनों तरफ की मांसपेशियां एक ही समय में एक साथ काम करें। टखने की मोच के लिए हाई-टॉप जूते सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं।

इस बात के भी कुछ प्रमाण हैं कि ऊँचे-ऊँचे जूते पहनने से एथलेटिक प्रभावित हो सकते है,जिससे कूदने मे दिक्कत हो जाती है और शरीर के अन्य भागों में शॉक ट्रांसमिशन बढ़ जाता है।

फुटवियर का चयन करते समय जो महत्वपूर्ण है वह अच्छा फिट है। जूते को पैर की लंबाई, चौड़ाई और गहराई में फिट होना चाहिए, सबसे लंबे पैर की अंगुली और जूते की नोक के बीच अंगूठे की चौड़ाई के साथ खड़े होने पर आपके पैर में पर्याप्त जगह होनी चाहिए ताकि यह तंग न हो।

लगभग 70 प्रतिशत लोग ऐसे जूते पहनते हैं जो ठीक से फिट नहीं होते हैं। महिलाओं और लड़कियों के पास अक्सर ऐसे जूते होते हैं जो बहुत होते हैं, और बड़े पुरुष अक्सर ऐसे जूते पहनते हैं जो बहुत लंबे होते हैं

Next Story