दिल्ली

क्या आप जानते हैं कि PARLE-G बिस्किट कितना पुराना है?

Smriti Nigam
6 Jun 2023 4:20 PM GMT
क्या आप जानते हैं कि PARLE-G बिस्किट कितना पुराना है?
x
पार्ले-जी बिस्किट: एक सदाबहार व्यंजन जो समय की कसौटी पर खरा उतरता है यदि आप भारत में पले-बढ़े हैं,

पार्ले-जी बिस्किट: एक सदाबहार व्यंजन जो समय की कसौटी पर खरा उतरता है यदि आप भारत में पले-बढ़े हैं, तो संभावना है कि आप प्रतिष्ठित पीले और सफेद रैपर से परिचित होंगे, जिसमें मनोरम PARLE-G बिस्किट होता है।

लाखों लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला यह विनम्र बिस्किट, पीढ़ियों से भारतीय घरों में एक प्रधान रहा है। लेकिन PARLE-G कितना पुराना है?

पार्ले-जी, जिसे अक्सर "बिस्किट जिसने पार्ले का निर्माण किया" के रूप में संदर्भित किया जाता है, पहली बार 1939 में भारतीय बाजार में पेश किया गया था।

PARLE-G में "G" का अर्थ "ग्लूकोज" है, जो बिस्किट में ग्लूकोज और माल्टेड जौ की उच्च सामग्री को उजागर करता है। इसे एक ऊर्जा देने वाले बिस्किट के रूप में डिजाइन किया गया था,

जिसका उद्देश्य किसी भी जरूरतमंद को त्वरित बढ़ावा देना था। समय के साथ, इसकी सस्ती कीमत, लंबी शेल्फ लाइफ और सरल लेकिन व्यसनी स्वाद के कारण इसने अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की।

आठ दशक पहले पेश किए जाने के बावजूद, PARLE-G ने भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रियता और प्रासंगिकता बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है।

यह भारतीय स्नैकिंग संस्कृति का एक अभिन्न अंग बन गया है और कई लोगों के लिए बचपन का प्रतीक बन गया है। वास्तव में, PARLE-G को इसकी व्यापक उपलब्धता और सामर्थ्य के कारण अक्सर "आम आदमी का बिस्कुट" कहा जाता है।

PARLE-G के दीर्घजीवी होने में योगदान देने वाले कारकों में से एक इसकी बदलती उपभोक्ता वरीयताओं के अनुकूल होने की क्षमता है।

जबकि मूल नुस्खा सुसंगत बना हुआ है।पारले प्रोडक्ट्स ने विविध स्वादों को पूरा करने के लिए वर्षों से विविधताएं पेश की हैं।

उन्होंने चॉकलेट, इलाइची (इलायची), संतरा जैसे स्वाद वाले संस्करण लॉन्च किए हैं, जिससे उपभोक्ताओं को बिस्किट के मूल आकर्षण को बनाए रखते हुए अधिक विकल्प मिलते हैं।

PARLE-G विभिन्न मार्केटिंग अभियानों में अपनी व्यापक लोकप्रियता का लाभ उठाने में भी कामयाब रहा है।

ब्रांड ने पीढ़ियों से उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए अपनी उदासीन अपील का उपयोग किया है।

दादा-दादी और पोते-पोतियों के बीच भावनात्मक बंधन को प्रदर्शित करने वाले दिल को छू लेने वाले विज्ञापनों से लेकर सपनों और आकांक्षाओं को शक्ति प्रदान करने में बिस्किट की भूमिका को उजागर करने तक, PARLE-G ने उपभोक्ताओं के साथ सफलतापूर्वक तालमेल बिठाया है।

हाल के वर्षों में, PARLE-G ने अपने वैश्विक पदचिह्न का विस्तार किया है और कई देशों में सुपरमार्केट की अलमारियों में जगह बनाई है। इसकी सामर्थ्य और स्वाद ने इसे भारतीय डायस्पोरा और दुनिया भर में भारतीय स्नैक्स के उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया है।

PARLE-G की सफलता का श्रेय इसकी निरंतर गुणवत्ता, उचित मूल्य और वर्षों से उपभोक्ताओं के साथ बनाए गए भावनात्मक जुड़ाव को दिया जा सकता है। यह विश्वास, आराम और परिचितता का प्रतीक बनकर पीढ़ियों से आगे निकल गया है।

बिस्किट ने दशकों के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक परिवर्तनों के माध्यम से भारत की यात्रा देखी है, और फिर भी, यह एक प्रिय घरेलू नाम बना हुआ है।

जैसा कि हम PARLE-G के 80 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।PARLE-G हमारे जीवन का एक प्यारा हिस्सा बना हुआ है, जो हमें इस कालातीत इलाज से जुड़ी साधारण खुशियों और यादों की याद दिलाता है।

Next Story