लाइफ स्टाइल

अपने स्मार्टफोन के साथ ना करें ऐसी गलती नहीं तो हो जाएगा धमाका।

Anshika
30 April 2023 2:35 PM GMT
अपने स्मार्टफोन के साथ ना करें ऐसी गलती नहीं तो हो जाएगा धमाका।
x
आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं। हमें इनके बिना अपने दैनिक कार्यों को संभालना मुश्किल हो जाता है।

आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं। हमें इनके बिना अपने दैनिक कार्यों को संभालना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, इन स्मार्टफोनों के इस्तेमाल में आपको एक सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इनकी बैटरी में एक खतरनाक समस्या हो सकती है - बैटरी फटना।

स्मार्टफोन में कई बार किन्हीं कारणों से बुरी तरह से धमाका हो जाता है, धमाका होने की वजह से कई बार लोगों को अपनी जान से हाथ गंवाना पड़ता है, ऐसा ही मामला हाल ही में सामने आया था जब स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय एक बच्ची की जान चली गई थी.

यह समस्या अक्सर स्मार्टफोनों के उपयोग में ध्यान नहीं देने के कारण होती है। जब बैटरी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, तो वह फूलने लगती है और फिर फट जाती है। इससे आग के गोले की तरह स्मार्टफोन में धुआंधार हो सकती है जो आपके स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकती है।

बैटरी फटने से बचने के लिए कुछ सावधानियां हैं जो आपको अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने में मदद करेंगी।

स्मार्टफोन के लिए सही चार्जर का उपयोग करें। सही चार्जर का उपयोग करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी की उम्र बढ़ती है।अगर आप घंटों तक स्मार्टफोन को पॉकेट में रखते हैं तो इसकी वजह से भी ये काफी ज्यादा गर्म हो जाता है.

अगर आपने पॉकेट में और भी कुछ सामान भी रकहा है तो ये और तेजी से गर्म होने लगता है. इतना ही नहीं कई बार लोग बैग में सामान के साथ भी स्मार्टफोन रख लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए चेतावनी है क्योंकि ऐसा करना बैटरी को स्टिम्युलेट करता है जिससे स्मार्टफोन फट जाता है।

स्मार्टफोन को ऑन करके चार्ज करें। इससे बैटरी की उम्र बढ़ती है और फटने का खतरा कम होता है।स्मार्टफोन को ऑफ करके चार्ज करें। इससे स्मार्टफोन की बैटरी को अधिक सुरक्षा मिलती है और फटने का खतरा कम होता है।

स्मार्टफोन की बैटरी को पूरी तरह से खत्म नहीं करें। इससे बैटरी की उम्र कम होती है और फटने का खतरा बढ़ता है।स्मार्टफोन को अधिक गर्म न होने दें। इससे स्मार्टफोन की बैटरी को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

सूरज की वजह से स्मार्टफोन काफी ज्यादा हीट होने लगता है. इस हीट की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी में प्रेशर बढ़ने लगता है. कुछ समय बाद जब आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं उस दौरान प्रोसेसर की गर्मी से ये और भी गर्म हो जाता है जिससे ये फट सकता है. स्मार्टफोन की बैटरी को ऑवरचार्ज न करें। इससे बैटरी की उम्र कम होती है और फटने का खतरा बढ़ता है।

इन सावधानियों का पालन करके आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं और उसे बैटरी फटने से बचा सकते हैं। इससे आपको स्मार्टफोन का उपयोग अधिक सुरक्षित और आरामदायक होगा।

Next Story