दिल्ली

डॉ. एम श्रीनिवास बने AIIMS के नए न‍िदेशक, रणदीप गुलेर‍िया का कार्यकाल हुआ खत्‍म

Shiv Kumar Mishra
23 Sep 2022 10:17 AM GMT
डॉ. एम श्रीनिवास बने AIIMS के नए न‍िदेशक, रणदीप गुलेर‍िया का कार्यकाल हुआ खत्‍म
x

दिल्ली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), द‍िल्‍ली के न‍िदेशक पद पर डॉ. एम श्रीनिवास (Dr. Srinivas) की नियुक्ति हो गई है. वर्तमान निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का कार्यकाल शुक्रवार को समाप्‍त हो रहा है. नए न‍िदेशक को लेकर कई नामों पर चर्चा हो रही थी. डॉ. एम श्रीनिवास वर्तमान में हैदराबाद में बतौर कर्मचारी राज्य बीमा कंपनी (ईएसआईसी) अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के डीन की ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहे हैं. उन्‍‍‍‍‍हें पांच साल के ल‍िए न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. इस संबंध में अंंडर सेक्रेटरी डीओपीटी ने आदेश जारी क‍िए हैं.

बताते चलें क‍ि डॉ. रणदीप गुलेरिया ने 28 मार्च 2017 को एम्स दिल्ली के डायरेक्टर का पद संभाला था. उन्हें दो बार इस पद पर एक्सटेंशन मिल चुका है, जो शुक्रवार को समाप्त हो रहा है.

एम्स डायरेक्टर पद के लिए कई सशक्‍त नाम चर्चा में आए थे. श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, त्रिवेंद्रम के निदेशक डॉ. संजय बिहारी का नाम भी था ज‍िसको कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) को मंजूरी के लिए भेजा गया.

मार्च में चयन समिति ने एम्स में अंत:स्राव रोग (एंडोक्राइन) विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. निखिल टंडन, एम्स ट्रॉमा सेंटर प्रमुख एवं अस्थि रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. राजेश मल्होत्रा और संस्थान के जठरांत्र रोग (गैस्ट्रोएंटरोलॉजी) विभाग के प्रोफेसर डॉ. प्रमोद गर्ग के नाम का चयन भी किया था.

इन नामों को एम्स से संबंधित निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई के समक्ष रखा गया था, जिसने इन पर मुहर लगा दी थी. इसके बाद इन्हें मंजूरी के लिए एसीसी के पास भेजा गया. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एसीसी ने 20 जून को इस पद के लिए और नाम मांगे थे. बता दें कि डॉ. एम श्रीनिवास एम्स के ही पीडियाट्रिक विभाग के प्रोफेसर हैं. फिलहाल प्रतिनियुक्ति पर ईएसआइ अस्पताल हैदराबाद में डीन की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. उनको देश के विशेषज्ञ डॉक्टरों में शुमार किया जाता है.

Next Story