दिल्ली

चाय पीने के पहले क्यों पीना चाहिए पानी जानिए इसके पीछे का साइंटिफिक कारण

Smriti Nigam
5 May 2023 2:02 PM GMT
चाय पीने के पहले क्यों पीना चाहिए पानी जानिए इसके पीछे का साइंटिफिक कारण
x
चाय पीने से पहले आप भी पीते हैं पानी, गलत या सही? यह सवाल आपके मन में भी उठता होगा। कुछ लोगों को लगता है कि चाय पीने से पहले पानी पीना जरूरी है, जबकि कुछ लोगों को लगता है कि यह एक बेकार काम है।

चाय पीने से पहले आप भी पीते हैं पानी, गलत या सही? यह सवाल आपके मन में भी उठता होगा। कुछ लोगों को लगता है कि चाय पीने से पहले पानी पीना जरूरी है, जबकि कुछ लोगों को लगता है कि यह एक बेकार काम है। लेकिन, इससे पहले हमें जानना होगा कि क्या यह सही है या गलत।दरअसल, चाय-कॉपी को अक्सर लोग एक एनर्जी बूस्टर की तरह लेते हैं. खासकर भारत में अगर आप ज्यादा खुश हैं तो चाय, स्ट्रेस में है तो भी चाय या कॉफी, थकावट महसूस कर रहे हैं तो एक अच्छी कड़क चाय. तो फिर चलिए आपको बताते हैं चाय या कॉफी पीने से पहले पानी पीना क्यों है जरूरी?

सच्चाई यह है कि पानी पीना चाहिए, क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन हमारे शरीर को अधिक तरलता प्रदान करता है, इससे हमारे शरीर से पानी की कमी हो सकती है। इसलिए, चाय पीने से पहले पानी पीना जरूरी होता है।

इसके अलावा, पानी पीने से हमारे शरीर को विभिन्न लाभ मिलते हैं। पानी हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को संतुलित रखता है, जिससे हमें उनसे संबंधित समस्याओं से बचाया जा सकता है। इसके अलावा, पानी हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे हमें दिनभर की गतिविधियों के लिए शक्ति मिलती है।

अगर आप चाय या कॉफी पीने से आधे घंटे पहले पानी पीते हैं तो कब्ज की परेशानी नहीं होगी. बहुत से लोगों को एसिडिटी की परेशानी होती है चाय या कॉफी पीने के बाद. ऐसे में यह आदत अच्छी है.

अगर आप चाय पीने से पहले पानी पीते हैं, तो आपका शरीर संतुलित रहेगा और आपको चाय का मजा भी मिलेगा। इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

वहीं, आप चाय या कॉफी के पहले पानी पी लेते हैं तो आपकी शरीर हाइड्रेट होती है. इसके अलावा चाय के पहले पानी पीने से टैनिन नाम का केमिकल दांतों में नहीं चिपकता है. यह केमिकल कैविटी का कारण बन सकता है. इसलिए, चाय पीने से पहले पानी पीना जरूरी होता है। यदि आप चाय पीना चाहते हैं, तो पहले पानी पीने के बाद ही चाय पीना शुरू करें। इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपको चाय का मजा भी मिलेगा।

इसलिए, हमेशा ध्यान रखें कि चाय पीने से पहले पानी पीना जरूरी होता है।

वहीं, चाय या कॉफी पीने से पहले एक गिलास पानी पीना पाचन को बेहतर करता है. इससे हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट मिलता है. साथ ही आपका इम्यून भी मजबूत होता है.

ज्यादा चाय या कॉफी आपको दांत से जुड़ी बीमारी पैदा कर सकती है. कैफिन में टैनिन नाम का एक कैमिकल होता है. जो दांतों में सड़न पैदा करता है. ऐसे में जब आप चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं तो दांतों पर इसकी लेयर सी बन जाती है. अगर आप चाय पीने से पहले पानी पिएंगे तो दांतों की सड़न ठीक हो जाएगी और इससे आपको सेफ्टी मिलेगी. साथ ही आपको पेट से जुड़ी दिक्कत भी नहीं होगी।

Next Story