दिल्ली

Pro Ratan Lal Breaking News : शिवलिंग पर कमेंट करने वाले डीयू के प्रो रतनलाल को मिली जमानत

Shiv Kumar Mishra
21 May 2022 12:00 PM GMT
Pro Ratan Lal Breaking News : शिवलिंग पर कमेंट करने वाले डीयू के प्रो रतनलाल को मिली जमानत
x

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के एक एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को जमानत दे दी, जिन्हें वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में पाए जाने वाले शिवलिंग पर कथित रूप से आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए बुक किया गया था। अदालत ने लाल को 50,000 रुपये का जमानती मुचलका और इतनी ही राशि की जमानत देने का निर्देश दिया।

अदालत ने अपने आदेश में कहा, "किसी व्यक्ति द्वारा महसूस की गई आहत की भावना पूरे समूह या समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकती है और आहत भावनाओं के संबंध में इस तरह की किसी भी शिकायत को तथ्यों / परिस्थितियों के पूरे स्पेक्ट्रम पर विचार करते हुए इसके संदर्भ में देखा जाना चाहिए।" .

हालांकि, न्यायाधीश ने लाल को निर्देश दिया कि वह सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट न करें या मस्जिद में पाए गए शिवलिंग पर साक्षात्कार न दें।

सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर इतिहास के प्रोफेसर लाल पर बुधवार को मामला दर्ज किया गया था।

द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि शुक्रवार को लाल को पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया और बाद में गिरफ्तार कर लिया। प्रोफेसर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153A (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295A (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से किया गया दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

जिंदल ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि प्रोफेसर द्वारा सोशल मीडिया पर किए गए एक पोस्ट से हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

जिंदल ने कहा, "आरोपी द्वारा शिव लिंग के बारे में दिए गए बयान की सामग्री अपमानजनक और उत्तेजक है।" "यह पूरे हिंदू समुदाय के लिए काफी उग्र और मानहानिकारक बयान है।"

शिकायत दर्ज होने के बाद, लाल ने कहा कि उन्हें जान से मारने की धमकी मिल रही है और उन्होंने सरकार से सुरक्षा मांगी है।

बुधवार को गिरफ्तार किए जाने के बाद, लाल ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट का बचाव करते हुए कहा था कि यह धर्म पर एक आलोचनात्मक कदम था। जिस पर उन्हे जेल भेज दिया गया।

उन्होंने बताया, "गौतम बुद्ध के समय से अम्बेडकर, पेरियार से फुले तक धर्म की आलोचना प्रवचन का हिस्सा रही है।" "... क्या पंडित ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण अवशेष के एक टुकड़े को पहचानेंगे और घोषित करेंगे या इतिहासकार ऐसा करेंगे?"

Next Story