दिल्ली

दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, मनीष सिसोदिया ने कहा- कोरोना और भूकम्प, क्या मन में है देवा?

Arun Mishra
12 April 2020 2:13 PM GMT
दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, मनीष सिसोदिया ने कहा- कोरोना और भूकम्प, क्या मन में है देवा?
x
बताया जा रहा है कि इसकी तीव्रता 3.5 रही।

दिल्ली एनसीआर में शाम 5:50 के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद और गुड़गांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए। ऐसे में लोग घरों से बाहर निकल आए। जो लोग बाहर नहीं निकले वे अपनी बालकनी में आ गए। बताया जा रहा है कि इसकी तीव्रता 3.5 रही।

सभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखेंमीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप का केंद्र कहीं और नहीं बल्कि दिल्ली में ही है और मात्र 8 किलोमीटर नीचे है। IMD के मुताबिक पूर्वी दिल्ली में भूकंप का केंद्र था। आम तौर पर भूकंप के दौरान लोग घरों से बाहर आ जाते हैं। एक बार के झटके के बाद दोबारा भूकंप के झटके नहीं महसूस किए गए ऐसे में घरों में वापस जाया जा सकता है।



रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 बताई गई है लेकिन पूर्वी दिल्ली में रहने वाले लोगों का कहना है कि झटके काफी तेज थे। दरअसल यहां लोगों के घर कई मंजिल के हैं ऐसे में झटके आसानी से महसूस हो जाते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके कहा, उम्मीद है कि सभी सुरक्षित होंगे। हम सबकी सुरक्षा के लिए प्रार्थना करते हैं।



एक्सपर्ट्स का कहना है कि भूकंप के झटके इतने तेज नहीं थे इसलिए घरों में रहा जा सकता है। इसमें किसी तरह की जान-माल की हानि की सूचना नहीं है। जानकारों का कहना है कि अगर भूकंप का केंद्र जमीन में 15-20 किलोमीटर अंदर होता है तो रिक्टर स्केल पर तीव्रता भी ज्यादा होती है और झटके ज्यादा बड़े इलाके में महसूस किए जाते हैं।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story