दिल्ली

Delhi Liquor Case: अरविंद केजरीवाल को ED ने दिया नोटिस, गुरुवार को हाजिर हो

Shiv Kumar Mishra
18 Dec 2023 12:46 PM GMT
Delhi Liquor Case: अरविंद केजरीवाल को ED ने दिया नोटिस, गुरुवार को हाजिर हो
x

दिल्ली शराब घोटाले (Delhi liquor scam) में दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने गुरुवार को तलब किया है। ईडी ने नोटिस पहले भी जारी किया था तब सीएम अरविंद केजरीवाल हाजिर नहीं हुए थे।

दिल्ली में हुए कथित शराब घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने एक बार फिर समन जारी कर दिया है। यह दूसरी बार है जब ईडी ने पेश होने के लिए दूसरी बार समन जारी किया है। ईडी ने समन में 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा है। इससे पहले बीती दो नवंबर को ईडी ने शराब घोटाला मामले में समन जारी कर बुलाया था। लेकिन विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम में व्यस्त होने की वजह से पेश नहीं हुए थे।

अरविंद केजरीवाल फिलहाल विपासना पर जाने वाले थे। लेकिन अरविंद केजरीवाल को ED ने बुला लिया। क्या लगता है। विपासना पर जाएँगे या ED दफ़्तर यह आने वाला समय बताएगा।

नोटिस में उन्हें दो नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था । इससे पहले मुख्यमंत्री को सीबीआई अप्रैल महीने में पूछताछ के लिए बुला चुकी है।

ईडी ने केजरीवाल को समन क्यों भेजा था?

दरअसल, ईडी ने अपनी चार्जशीट में कई बार अरविंद केजरीवाल के नाम का जिक्र किया है। अदालत में दायर आरोप पत्र में ईडी ने बताया कि दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 आप के शीर्ष नेताओं द्वारा बनाई गई थी, ताकि लगातार अवैध धन कमा कर और उसे अपने पास लाया जा सके। ईडी ने दावा किया कि यह नीति अवैध और आपराधिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए जानबूझकर कमियों के साथ बनाई गई थी। एजेंसी ने आरोप पत्र में आरोपियों के साथ सीएम के घर पर बैठक से लेकर वीडियो कॉल तक की घटनाओं का उल्लेख किया है।

...तो केजरीवाल ईडी के सामने क्यों पेश नहीं हुए?

ईडी के समन को नजरअंदाज करने से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईडी को एक जवाबी खत लिखा। इस पत्र में केजरीवाल ने कहा कि समन का नोटिस अवैध और राजनीति से प्रेरित है। नोटिस भाजपा के इशारे पर भेजा गया है। सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि नोटिस यह सुनिश्चित करने के लिए भेजा गया है कि मैं चार राज्यों में चुनाव प्रचार के लिए जाने में असमर्थ रहूं। ईडी को तुरंत नोटिस वापस लेना चाहिए।

आप को खत्म करना केंद्र का मकसद: सौरभ भारद्वाज

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ये आम आदमी पार्टी को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार की साजिश है। इसके लिए केंद्र कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। सरकार किसी भी तरीके से फर्जी केस बनाकर अरविंद केजरीवाल को बंद किया करना चाहती है और आम आदमी पार्टी को खत्म करना चाहती है।

Next Story