दिल्ली

ईडी ने विदेशी पंजीकृत ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल पर मारा छापा

Smriti Nigam
25 May 2023 5:12 PM GMT
ईडी ने विदेशी पंजीकृत ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल पर मारा छापा
x
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि विदेशी पंजीकृत ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइटों और विदेशी मुद्रा कानून के उल्लंघन में देश में संचालित कंपनियों के खिलाफ छापे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि विदेशी पंजीकृत ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइटों और विदेशी मुद्रा कानून के उल्लंघन में देश में संचालित कंपनियों के खिलाफ छापे मारने के बाद उसने लगभग 4,000 करोड़ रुपये के अवैध विदेशी मुद्रा का पता लगाया है।

प्रावधानों के तहत किए गए इस ऑपरेशन के दौरान 55 बैंक खातों को फ्रीज करने के अलावा 19.55 लाख रुपये और (यूएस) 22,600 डॉलर से अधिक नकद जब्त किए गए। ईडी के एक प्रवक्ता ने कहा कि 22-23 मई को दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में 25 परिसरों में छापेमारी की गई।

ईडी के मुताबिक, छापेमारी से पता चला कि ये ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां और वेबसाइट कुराकाओ, माल्टा और साइप्रस जैसे छोटे द्वीप देशों में पंजीकृत थीं। हालाँकि, ये सभी प्रॉक्सी व्यक्तियों के नाम पर खोले गए भारतीय बैंक खातों से जुड़े हैं, जिनका ऑनलाइन गेमिंग गतिविधि से कोई संबंध नहीं है।

प्रवक्ता ने कहा, "गेमिंग वेबसाइटों के माध्यम से आम जनता से एकत्र की गई राशि को कई बैंक खातों के माध्यम से भेजा जाता है और अंत में सेवाओं और वस्तुओं के आयात के खिलाफ प्रेषण के उद्देश्य की गलत घोषणा करके भारत से बाहर भेज दिया जाता है।"

ईडी ने कहा कि उसने पाया कि प्रमुख व्यक्तियों द्वारा अपने कर्मचारियों के नाम पर सैकड़ों कंपनियां खोली गईं, जो वस्तुओं और सेवाओं के आयात के लिए भुगतान की आड़ में लगभग 4,000 करोड़ रुपये की राशि भेजने और भेजने के लिए थीं।

प्रवक्ता ने कहा, कई पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड, ऐसी फर्मों को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए आधार कार्ड इन फर्मों के बैंक खातों के संचालन के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल और कार्यालय टिकट जब्त किए गए हैं।

कुछ प्रमुख व्यक्तियों को व्हाट्सएप, टेलीग्राम, सिग्नल आदि जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के लिए अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल मोबाइल नंबरों का उपयोग करते हुए और अपनी वास्तविक पहचान को “मास्किंग” करने के लिए पाब्लो, जॉन, वाटसन आदि जैसे छद्म नामों का उपयोग करते हुए पाया गया।

जांच एजेंसियों से बचने के लिए, वे रिमोट-आधारित सर्वर/लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, जिनका उपयोग एनीडेस्क, टीम व्यूअर आदि जैसे रिमोट-एक्सेस ऐप के माध्यम से किया जा रहा है।

एजेंसी ने वास्तविक परिचालन स्थानों से दूर स्थित सर्वर सेवाएं प्रदान करने वाली एक इकाई के परिसर से दो ऐसे दूरस्थ रूप से एक्सेस किए गए लैपटॉप जब्त किए।

Next Story