दिल्ली

विवादित बयानों पर चुनाव आयोग फुल एक्शन में फिर शिकार हुए अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा

Sujeet Kumar Gupta
30 Jan 2020 9:14 AM GMT
विवादित बयानों पर चुनाव आयोग फुल एक्शन में फिर शिकार हुए अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा
x

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में विवादित बयाने देने के मामले में चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर और सांसद प्रवेश वर्मा के खिलाफ कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर पर चुनावी प्रचार करने से 72 घंटे तो बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा पर 96 घंटे का बैन लगाया है। बता दें कि दोनों नेताओं ने चुनावी सभा के दौरान विवादित बयान दिया था, जिसकी शिकायत चुनाव आयोग में की गई थी।

इससे पहले प्रचार के दौरान कथित तौर पर विवादित बयान देने के मामले में चुनाव आयोग ने बुधवार को अनुराग ठाकुर और प्रवेश साहब सिंह वर्मा का नाम बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची से हटाने का आदेश दिया था. चुनाव आयोग ने विवादित बयानों पर दोनों को नेताओ को नोटिस जारी कर गुरुवार दोपहर 12 बजे तक अपना पक्ष रखने को कहा था।

अनुराग ठाकुर ने क्या कहा था

बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर की रैली का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में विवादित नारे लगते सुनाई दे रहे हैं। वीडियो में अनुराग ठाकुर मंच से नारे बोलते हुए सुनाई दे रहे हैं कि 'देश के गद्दारों को...। इसके बाद मंच के नीचे मौजूद लोग 'गोली मारो...' बोलते हैं।

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने क्या कहा था

प्रवेश वर्मा ने कहा, 'कश्मीर में जो कश्मीरी पंडितों के साथ हुआ वह दिल्ली में भी हो सकता है। शाहीन बाग में लाखों लोग जुटते हैं, वे आपके घरों में घुस सकते हैं और आपकी बहनों एवं बेटियों से बलात्कार कर सकते हैं और उनकी हत्या कर सकते हैं। अब लोगों को निर्णय करना है।'

आयोग ने नोटिस में कहा कि जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 125 के तहत चुनाव के दौरान धर्म, जाति, संप्रदाय और भाषा के आधार पर सामाजिक सौहार्द्र को ठेस पहुंचाने वाले बयान चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।

ठाकुर और वर्मा के बयान और आयोग के आदेश के बाद इस मुद्दे पर राजनीतिक गर्मा गई है. कांग्रेस ने दावा किया कि इस चुनाव में हार तय देखकर बीजेपी के लोग इस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story