दिल्ली

इलेक्ट्रिक-वाहन मालिकों ने बिजली की बढ़ती कीमतों के लिए दी ये चेतावनी

Smriti Nigam
9 Jun 2023 6:38 AM GMT
इलेक्ट्रिक-वाहन मालिकों ने बिजली की बढ़ती कीमतों के लिए दी ये चेतावनी
x
जो लोग अपने वाहनों को रिचार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड पर निर्भर हैं, उन्हें अगले महीने से बिजली के लिए 25 फीसदी से अधिक का भुगतान करना पड़ सकता है.

जो लोग अपने वाहनों को रिचार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड पर निर्भर हैं, उन्हें अगले महीने से बिजली के लिए 25 फीसदी से अधिक का भुगतान करना पड़ सकता है.

1 जुलाई 2023 से, न्यू साउथ वेल्स, दक्षिण-पूर्व क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया में घरों और व्यवसायों के लिए बिजली की कीमत 20 से 25 प्रतिशत के बीच बढ़ जाएगी।

हाल के सप्ताहों में, ऑस्ट्रेलियाई ऊर्जा नियामक (AER) ने पुष्टि की कि दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, NSW और दक्षिण-पूर्व क्वींसलैंड में लगभग 600,000 ग्राहक इसके 'डिफ़ॉल्ट ऑफ़र' में वृद्धि से प्रभावित होंगे।

विक्टोरिया के आवश्यक सेवा आयोग (ईएससी) ने भी अपने डिफ़ॉल्ट प्रस्ताव में 25 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की।विक्टोरियाई लोगों के लिए सालाना $352 की औसत घरेलू बिल वृद्धि के बराबर।

हालाँकि कई इलेक्ट्रिक-कार मालिक अपने बिजली विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए सौर या अन्य नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करते हैं,

लेकिन शेष बिजली ग्रिड पर निर्भर करते हैं, जिनमें से दो-तिहाई से अधिक वर्तमान में कोयले को जलाने से संचालित होते हैं।

उदाहरण के लिए, 60kWh से लैस टेस्ला मॉडल 3 RWD को पूरी तरह से रिचार्ज करने की लागत 491km की अधिकतम ड्राइविंग रेंज के साथ $24.11 से $29.87 तक का अनुमान है।

बिजली के लिए 25 प्रतिशत रातोंरात मूल्य वृद्धि के बावजूद, एक पूर्ण रिचार्ज के लिए $30 अभी भी एक समान दूरी की यात्रा करने वाली औसत कार के लिए पेट्रोल की लागत से लगभग एक तिहाई सस्ता है।

ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक-वाहन चार्जिंग प्रदाताओं को बिजली के बढ़े हुए शुल्कों के जवाब में कीमतों में बदलाव की घोषणा करनी बाकी थी।

हालाँकि बिजली की कीमतों में एवी, अमपोल और चार्जफॉक्स के कुछ ही महीनों बाद आते हैं।सभी ने चयनित इलेक्ट्रिक-कार रिचार्जिंग साइटों पर 11 से 15 प्रतिशत के बीच वृद्धि की घोषणा की।

उपयोग किए जा रहे चार्जर की बैंडविड्थ के आधार पर, कीमतें आमतौर पर 45 सेंट प्रति kWh और 69 सेंट प्रति kWh के बीच भिन्न होती हैं,

हालांकि यदि 20 प्रतिशत की वृद्धि लागू की जाती है तो ये आंकड़े 54 सेंट प्रति kWh और 83 सेंट प्रति kWh तक जा सकते हैं।

अभी भी मुफ्त में रिचार्ज करने के अवसर हैं, NSW में NRMA के साथ अब बिना किसी कीमत पर इसकी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति है। जोल्ट और टेस्ला भी सीमित परिस्थितियों में मुफ्त रिचार्जिंग की पेशकश करते हैं।

फिलहाल, टेस्ला के मालिक आमतौर पर स्थान के आधार पर 58 से 70 सेंट प्रति kWh के बीच भुगतान करते हैं, जिसमें 250kW तक की सर्वोत्तम स्थिति होती है।

टेस्ला सुपरचार्जर का उपयोग करते समय गैर-टेस्ला मालिक वर्तमान में सबसे अधिक भुगतान करते हैं , अमेरिकी कार निर्माता अपनी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए 79 सेंट प्रति kWh चार्ज करते हैं -

120kW पर छाया हुआ है। हालांकि यह कीमत उन लोगों के लिए 66 सेंट प्रति kWh तक गिर जाती है।

यदि 25 प्रतिशत की वृद्धि लागू की जाती है, तो गैर-टेस्ला मालिक टेस्ला साइट पर रिचार्ज करने के लिए 99 सेंट प्रति kWh जितना भुगतान कर सकते हैं।

जबकि विक्टोरिया में बिजली के लिए औसत मूल्य वृद्धि में 25 प्रतिशत, राज्य के कुछ क्षेत्रों में निवासी जेमेना और पॉवरकोर द्वारा सेवित क्षेत्रों सहित ईएससी द्वारा निर्धारित बिजली बिलों में 27 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी जाएगी।

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया पावर नेटवर्क राज्य में एकमात्र बिजली वितरक जल्द ही व्यावसायिक ग्राहकों से पहले की तरह समान सेवा के लिए लगभग 29 प्रतिशत अधिक शुल्क लेगा।

Next Story