दिल्ली

वाहनों का विद्युतीकरण कम कर सकता है शहरी प्रदूषण को

Smriti Nigam
25 May 2023 4:49 AM GMT
वाहनों का विद्युतीकरण कम कर सकता है शहरी प्रदूषण को
x
अध्ययन में दावा किया गया है कि बेंगलुरु के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बेड़े को 2030 तक 75,000 से 2.34 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है।

अध्ययन में दावा किया गया है कि बेंगलुरु के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बेड़े को 2030 तक 75,000 से 2.34 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है।

बेंगलुरु स्थित सेंटर फॉर स्टडी ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड पॉलिसी (सीएसटीईपी) ने अपने हालिया अध्ययन 'बेंगलुरु 2030: वाहनों के उत्सर्जन पर ईवीएस का प्रभाव' में कहा है कि वाहनों का विद्युतीकरण वाहनों से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को रोकने के लिए सबसे व्यावहारिक तरीका है।

इसमें कहा गया है कि यह कदम पार्टिकुलेट मैटर (पीएम), नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) और ब्लैक कार्बन (बीसी) सहित शहरी प्रदूषण के महत्वपूर्ण अवरोधक स्रोतों के अतिरिक्त लाभ के साथ आएगा। अध्ययन 23 मई को जारी किया गया था।

साद खान, स्पर्थी रावुरी और थिरुमलाई एनसी द्वारा लिखित अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि शहर में ऑन-रोड वाहन स्टॉक 1.5 गुना बढ़ने की उम्मीद है, कुल वाहनों की आबादी 2030 तक 5.7 मिलियन से बढ़कर 8.9 मिलियन होने का अनुमान है।

इसने यह भी दावा किया कि शहर के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बेड़े को 2030 तक 75,000 से 2.34 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है, दो पहिया वाहनों की संख्या में सबसे महत्वपूर्ण वृद्धि के साथ, तीन और चार पहिया वाहनों के बाद।

अध्ययन ने कहा हालांकि, 2030 तक 3.2 मिलियन वाहनों को जोड़ने के बावजूद, कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स), और कण पदार्थ (पीएम) उत्सर्जन में क्रमश: केवल 25 प्रतिशत, 13 प्रतिशत और 8 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, परिवहन क्षेत्र के हरित परिवर्तन में सहायता के लिए, अध्ययन ने सुझाव दिया कि समग्र ऊर्जा मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की हिस्सेदारी बढ़ाई जानी चाहिए।

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि शहर की 3.2GW रूफटॉप सौर क्षमता में, मोटे तौर पर 40 प्रतिशत कवरेज 2030 में सभी ईवी की संपूर्ण चार्जिंग मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा।

अध्ययन में कहा गया है कि अनुमानित 2.34 मिलियन ईवी को दैनिक आधार पर चार्ज करने के लिए लगभग 6.2 मिलियन यूनिट बिजली की आवश्यकता होगी। बैंगलोर विद्युत आपूर्ति कंपनी (BESCOM) के वर्तमान ऊर्जा मिश्रण में , 55 प्रतिशत ऊर्जा ताप विद्युत संयंत्रों से प्राप्त की जाती है।

हालांकि, पूरी तरह से हरित संक्रमण के लिए, इस बिजली का अधिकांश हिस्सा कर्नाटक में उपलब्ध नवीकरणीय संसाधनों, जैसे कि सौर, पवन, बायोमास और हाइड्रो के संयोजन से प्राप्त किया जाना चाहिए।

अध्ययन में कहा गया है उदाहरण के लिए, 16.4 वर्ग किमी के कुल छत क्षेत्र को कवर करते हुए 1.37 GW रूफटॉप सोलर इंस्टालेशन अनुमानित EV फ्लीट की चार्जिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा। शहर की 3.2 GW की रूफटॉप सौर क्षमता को देखते हुए यह एक प्राप्त करने योग्य लक्ष्य है,"

भारत में, परिवहन क्षेत्र प्रति वर्ष कुल कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन का लगभग 10 प्रतिशत (290 मिलियन टन) खाता है, जिसमें सड़क परिवहन प्रमुख योगदानकर्ता है।

पिछले CSTEP अध्ययन (2022) ने निष्कर्ष निकाला कि वाहन विद्युतीकरण वाहनों के उत्सर्जन को रोकने और शहरी प्रदूषण के स्रोतों को काफी कम करने का एक कुशल साधन है।कुल मिलाकर, बेंगलुरू शहर के लिए स्थायी गतिशीलता समाधानों की ओर बढ़ने की महत्वपूर्ण क्षमता है।

जबकि इलेक्ट्रिक वाहन पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक टिकाऊ होते हैं, यह सुनिश्चित करके कि ईवी चार्जिंग के लिए अधिकांश बिजली भी गैर-प्रदूषणकारी और नवीकरणीय स्रोतों से प्राप्त की जाती है, हम एक ऐसे भविष्य की परिकल्पना कर सकते हैं

Next Story