धर्म-कर्म

Feng Shui Tips: आप भी दीवार पर भूलकर ना लगाएं ऐसी तस्वीरें, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान

Anshika
15 April 2023 3:59 AM GMT
Feng Shui Tips: आप भी दीवार पर भूलकर ना लगाएं ऐसी तस्वीरें, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान
x

Feng Shui Tips: हर कोई चाहता है कि उसका घर हमेशा ही सुंदर दिखे और वह अपनी इस घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आए दिन कुछ ना कुछ करता ही रहता है .लोग अपने घर को तरह तरह से सजाते हैं और सवारते हैं. ऐसे में कुछ लोग दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग और तस्वीर भी लगाते हैं जिससे उनके घर की खूबसूरती और बढ़ जाए लेकिन कुछ ऐसी तस्वीरें हैं जो फेंगशुई के आधार पर सही नहीं मानी जाती है. फेंगशुई के अनुसार ऐसी तस्वीरों को घर की दीवारों पर लगाने से नकारात्मक प्रभाव आते हैं. फिर चाहे वह ड्राइंग रूम में या फिर आपका बेडरूम. ऐसे में आपके घर की परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं, इसलिए जब भी घर में किसी भी तरह की पेंटिंग है तस्वीर लगाएं तो फेंगशुई के नियमों को जरूर ध्यान में रखें. आइए जानते हैं आखिर किन तस्वीरों को लगाने से घर में दुर्भाग्य आता है..

बहते झरने की तस्वीर

यदि आपने अपने कमरे की किसी दीवार पर किसी पहाड़ से गिरते हुए झरने की खूबसूरत तस्वीर लगा रखी है जो देखने में बहुत सुंदर तो लगती है लेकिन फेंगशुई के अनुसार इसे शुभ नहीं माना गया है। ऐसा माना जाता है कि ऐसी तस्वीर लगाने से आपके घर के खर्च बढ़ते हैं और पैसा पानी की तरह बहने लगता है।

तीन सदस्यों वाली फोटो

अक्सर लोग घर की दीवारों पर फैमिली फोटो लगाते हैं लेकिन इस तरह के की फोटो को लगाते समय हमेशा ध्यान रखें कि परिवार के 3 सदस्यों वाली फोटो कभी भी ना लगाएं साथ ही तीन दोस्तों की फोटो भी एक फ्रेम में लगाना सही नहीं होता है। इससे दोस्ती में दरार पड़ सकती है।

हर कमरे में न लगाएं भगवान की तस्वीर

अक्सर लोग घर के हर कोने में ईश्वर की तस्वीर लगा देते हैं। फेंगशुई और वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसा करना बिल्कुल उचित नहीं होता है। ऐसा करने से लाभ की बजाए हानि होती है। ईश्वर की तस्वीरों के लिए एक उचित और पवित्र स्थान बनाएं।

डूबते सूर्य की तस्वीर

यदि आपने अपने किसी कमरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए पहाड़ या समुद्र के किनारे डूबते हुए सूरज की खूबसूरत तस्वीर को लगा रखी है तो फेंगशुई के हिसाब से यह भी एक अशुभ तस्वीर है। ऐसी तस्वीर भूल कर भी अपने घर में ना लगाएं। आम जीवन में डूबता हुआ सूर्य कभी शुभ संकेत देने वाला नहीं माना जाता है। ऐसी तस्वीरें आशा की बजाए निराशा और उन्नति के बजाए अवनति की ओर ले जाती हैं।

Next Story