दिल्ली

किसानों को दिवाली से पहले मिलेगा तोहफा, कैबिनेट ने खाद सब्सिडी को दी मंजूरी

Sonali kesarwani
25 Oct 2023 10:45 AM GMT
किसानों को दिवाली से पहले मिलेगा तोहफा, कैबिनेट ने खाद सब्सिडी को दी मंजूरी
x
NCERT की किताबों में बड़ा बदलाव किया गया है। शिक्षा व्यवस्था में आवश्यक सुधार करने को लेकर बने पैनल ने पहला कदम उठाते हुए एनसीईआरटी की किताबों में INDIA की जगह भारत नाम रखने का प्रस्ताव दिया था।

दिवाली से पहले सरकार ने किसानों को तोहफा देने का एलान किया है। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में किसानों के लिए फायदेमंद फैसले को मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए खाद सब्सिडी को मंजूरी दे दी है। सरकार की तरह से न्यूट्रिएंट बेस्ड फर्टिलाइजर सब्सिडी को मंजूरी दी गई है। इस बार के रबी सीजन के लिए यह मंजूरी दी गई है। इससे सरकार के ऊपर 22000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 1 अक्टूबर 2023 से 31 मार्च 2024 तक रबी सीजन के लिए सब्सिडी की जानकारी दी। उन्होने बताया कि नाइट्रोजन के लिए यह 47.2 रुपये प्रति किलोग्राम, फास्फोरस 20.82 रुपये प्रति किलोग्राम, पोटाश सब्सिडी 2.38 रुपये प्रति किलोग्राम होगी और सल्फर सब्सिडी 1.89 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। उन्होंने कहा कि सब्सिडी जारी रहेगी क्योंकि सरकार नहीं चाहती कि जब अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ें तो इसका असर देश के हमारे किसानों पर ना पड़े। डीएपी पर सब्सिडी 4500 रुपये प्रति टन जारी रहेगी। डीएपी पुरानी दर के अनुसार 1350 रुपये प्रति बोरी में मिलेगी। एनपीके 1470 रुपये प्रति बैग की कीमत पर उपलब्ध होगा।

Also Read: उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत समेत तीन लोगों का हुआ एक्सीडेंट, बाल- बाल बचे!

कैसे मिलेगा सब्सिडी

पीएंडके उर्वरकों पर सब्सिडी रबी सीजन 2023-24 के लिए अनुमोदित दरों के आधार पर प्रदान की जाएगी ताकि किसानों को सस्ती कीमतों पर इन उर्वरकों की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वह उर्वरक विनिर्माताओं/आयातकों के माध्यम से किसानों को सब्सिडाइज्ड मूल्यों पर पीएण्डके उर्वरकों के 25 ग्रेड उपलब्ध करा रही है। पीएण्डके उर्वरकों पर सब्सिडी दिनांक 01-04-2010 से एनबीएस स्कीम के तहत दी जा रही है। सरकार अपने किसान हितैषी दृष्टिकोण के अनुसार, किसानों को वहनीय मूल्यों पर पीएण्डके उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Also Read: विधानसभा चुनाव में मचा घमासान, मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया कब होगी INDIA गठबंधन में सीट शेयरिंग पर चर्चा

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story