दिल्ली

दिल्ली मे प्रदूषण से लड़ने के लिए पांच सूत्रीय एजेंडा तैयार

सुजीत गुप्ता
10 Nov 2021 5:14 AM GMT
दिल्ली मे प्रदूषण से लड़ने के लिए पांच सूत्रीय एजेंडा तैयार
x

दिल्ली के लोगों के लिए दीपावली के बाद से शुरू हुआ जहरीली हवा में सांस लेने का सिलसिला अभी थमता हुआ नहीं दिख रहा है। हवा की रफ्तार बढ़ने के चलते सोमवार को प्रदूषण के स्तर में हल्की गिरावट दर्ज की गई थी। सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के अंक के नीचे यानी बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया था। लेकिन, मंगलवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक एक बार फिर से 400 के अंक के पार यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया।

राजधानी में प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए दिल्ली सरकार 11 नवंबर से 11 दिसंबर तक 'एंटी ओपन बर्निंग' अभियान चलाएगी। 10 विभागाें की 550 टीमें इस पर नजर रखेंगी। 304 टीमें दिन और 246 टीमें रात में गश्त करेंगी। सरकार ने डीजल जेनरेटर व कोयला भट्ठियों पर रोक लगानेे, मेट्रो व बस के फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली सचिवालय में मंगलवार को बैठक में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, खुले में कूड़ा जलाने से रोकने के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, सभी निगम, कैंट बोर्ड और अन्य विभाग संयुक्त रूप से काम करेंगे। लोगों से दिल्ली ग्रीन एप पर खुले में कूड़ा जलाने की शिकायत करने की अपील की गई है। मंत्री ने कहा कि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए नगर निगमों को पार्किंग शुल्क बढ़ाने व मेट्रो और बसों के फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही एसडीएम यह सुनिश्चित करेंगे कि सोसायटियों में तैनात गार्ड को हीटर दिए जाएं, ताकि वे रात में अलाव न जलाएं। ब्यूरो

- पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने रेस्तरां में कोयले व लकड़ी जलाने पर रोक लगा दी है। रेस्तरां के परिसर के बाहर तंदूर के उपयोग करने पर भी रोक लगाई गई है। आदेश का उल्लंघन करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

- केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रेप सख्ती से लागू करने का सुझाव दिया है। बोर्ड ने एजेंसियों को एनजीटी के आदेश के अनुसार, सड़क की मशीनीकृत सफाई और छिड़काव, दिल्ली-एनसीआर में ईंट भट्ठे, हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर बंद करने का सुझाव दिया है।

-गोपाल राय ने कहा-तीनों एमसीडी, डीएसआईडीसी और कैंटोनमेंट बोर्ड के करीब 400 टैंकर सड़कों पर उतरेंगे और अलग-अलग क्षेत्रों में पानी का छिड़काव करेंगे। इसके साथ ही धूल विरोधी अभियान का दूसरा चरण 12 नवंबर से 12 दिसंबर तक चलाया जाएगा।

-दिल्ली-एनसीआर में एक दिन की राहत के बाद मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) फिर से गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 14 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 404 रहा। गाजियाबाद का एक्यूआई 451 रहा, जो एनसीआर में सर्वाधिक है।

- पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) पर कोंडली में कागज बाजार में सड़क निर्माण कचरे को डंप करके पर्यावरण मानदंडों का उल्लंघन करने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story