दिल्ली

अगर आपका ब्लड ग्रुप भी है O negative तो खाएं यह चीजें

Smriti Nigam
1 May 2023 2:50 PM GMT
अगर आपका ब्लड ग्रुप भी है O negative तो खाएं यह चीजें
x
ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप एक ऐसा ब्लड ग्रुप है जो सबसे कम मात्रा में पाया जाता है। इस ब्लड ग्रुप के लोगों को किसी भी ब्लड ग्रुप के लोगों के साथ संयुक्त रूप से ब्लड ट्रांसफ्यूजन करने में कुछ परेशानियां हो सकती हैं।

ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप एक ऐसा ब्लड ग्रुप है जो सबसे कम मात्रा में पाया जाता है। इस ब्लड ग्रुप के लोगों को किसी भी ब्लड ग्रुप के लोगों के साथ संयुक्त रूप से ब्लड ट्रांसफ्यूजन करने में कुछ परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए, ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप के लोगों को अपने ब्लड ग्रुप का ध्यान रखना चाहिए।

ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप के लोगों को अपने ब्लड ग्रुप को बढ़ाने के लिए कुछ सस्ती चीजें खानी चाहिए।

पालक में विटामिन ए, सी, के अलावा फोलिक एसिड भी होता है जो ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप को बढ़ाने में मदद करता है।

गाजर में विटामिन ए, सी, के अलावा बी कॉम्प्लेक्स भी होता है जो ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप को बढ़ाने में मदद करता है।

सेब में विटामिन सी, के अलावा फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम होता है जो ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप को बढ़ाने में मदद करता है।

डेयरी उत्पाद

ओ ब्लड ग्रुप टाइप वाले लोगो को अपने खाने में मक्खन, पनीर और सोय दूध जैसे डेयरी उत्पादों को शामिल करना चाहिए। यह चीजें न सिर्फ खून के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं बल्कि शरीर के लिए बढ़िया काम करती हैं।

मूली

मूली में विटामिन सी, के अलावा फोलिक एसिड, पोटैशियम, और कैल्शियम होता है जो ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप को बढ़ाने में मदद करता है।

नट्स

नट्स प्रोटीन और हेल्दी फैट का एक बड़ा स्रोत हैं। ब्लड हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए आपको नट्स का खूब सेवन करना चाहिए। आपको रोजाना अखरोट, हेज़लनट्स और बादाम सहित कद्दू के बीज आदि का सेवन करना चाहिए।

शकरकंद

शकरकंद में विटामिन सी, के अलावा बी कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम होता है जो ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप को बढ़ाने में मदद करता है।

संतरा

संतरा में विटामिन सी, के अलावा फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम होता है जो ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप को बढ़ाने में मदद करता है।

बीन्स

ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप के लोगों को अपने ब्लड ग्रुप का ध्यान रखना चाहिए और उपरोक्त सस्ती चीजों को खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप के लोगों को नियमित रूप से अपने ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए।

साबुत अनाज

आपका ब्लड टाइप ओ पॉजिटिव हो या निगेटिव, आपको साबुत अनाज का सेवन जरूर करना चाहिए। आपको अपने खाने में चौलाई, अनाज, चावल और बाजरा को जरूर शामिल करना चाहिए।

फल-सब्जियों का खूब सेवन करें

ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को टमाटर, लहसुन, गोभी, भिन्डी, प्याज, अजमोद, लाल मिर्च, शकरकंद और शलजम जैसी सब्जियों का खूब सेवन करना। इनमें वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो खून के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। अगर बात करें फलों की तो आप प्लम, ड्राई प्लम, अंजीर, सभी तरह की बेरीज खा सकते हैं.

Smriti Nigam

Smriti Nigam

    Next Story