दिल्ली

क्या आप भी रखते हैं इस फल को फ्रिज में, तो जान लीजिए फ्रिज में रखने से जहर बन जाता है यह फल

Anshika
20 April 2023 5:02 PM GMT
क्या आप भी रखते हैं इस फल को फ्रिज में, तो जान लीजिए फ्रिज में रखने से जहर बन जाता है यह फल
x
भारतीय घरों में हर चीज को फ्रिज में रखना जरूरी समझा जाता है. ऐसे में वह हर खाने और हर फल को फ्रिज में रख देते हैं लेकिन कई बार कुछ ऐसे भी फूड होते हैं जिनका स्वाद बदल जाता है

Food not kept in fridge: भारतीय घरों में हर चीज को फ्रिज में रखना जरूरी समझा जाता है. ऐसे में वह हर खाने और हर फल को फ्रिज में रख देते हैं लेकिन कई बार कुछ ऐसे भी फूड होते हैं जिनका स्वाद बदल जाता है और यह हमारी सेहत पर अलग-अलग तरीके से प्रभाव भी डालते हैं

Food not kept in fridge: गर्मियों का मौसम आ गया है. अब प्रतिदिन जैसे तापमान बढ़ेगा. लोग कई सारी खाने की चीजें फ्रिज में स्टोर करने लगते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर गर्मी के कारण कोई चीज बाहर रह गई तो वह सड़ जाएगी या फिर बासी हो जाएगी .हालांकि यह जरूरी नहीं है कि हर चीज को फ्रिज में ही रखा जाए .कभी-कभी ऐसा करना उस चीज के स्वाद को भी बदल देता है या हमारी सेहत पर भी कई अलग-अलग तरीकों से प्रभाव डालता है. ऐसा ही एक फल है तरबूज जिसे फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। यह हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है ।आप लोगों में से कई लोग इस बात को सुनकर हैरान हो गए होंगे लेकिन सच है कि तरबूज को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। ऐसा क्यों यह भी जान लीजिए??

फ्रिज में तरबूज को रखने से उसमें मौजूद पौष्टिक तत्व धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं. अगर उसे काट कर फ्रिज में रख दे तो फूड प्वाइजनिंग होने का भी डर रहता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कटे हुए तरबूज में बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं वही आपको बता दें कि तरबूज खाने के बहुत सारे फायदे भी हैं .

तरबूज बहुत कम कैलोरी वाला फल होता है और इसमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है. इसे खाने से वजन कम होता है और यह गर्मियों में एक स्वस्थ विकल्प भी माना जाता है. तरबूज में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जो हमारे पाचन तंत्र को अच्छा रखती है. यह खाने के बाद भी लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. तरबूज में पोटेशियम की भी मात्रा अधिक होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और हमारे दिल का ख्याल रखता है.

आंत्र में संतुलित फ्लोरा बनाए रखता है.तरबूज में विटामिन C और बी-कॉम्प्लेक्स भी होता है जो आंत्र में अच्छी बैक्टीरिया वाली फ्लोरा बनाए रखने में मदद करता है.

पानी की कमी को पूरा करता है। गर्मियों के दिनों में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है और तरबूज पानी की कमी पूरी करता है.

Next Story