दिल्ली

स्कूटर पर वन अधिकारी ने जंगली हाथी को डांटा और उसने मान ली उसकी बात

Anshika
14 May 2023 12:40 PM GMT
स्कूटर पर वन अधिकारी ने जंगली हाथी को डांटा और उसने मान ली उसकी बात
x
जंगल के पास के गांवों और कस्बों में जंगली हाथियों और अन्य जानवरों के घुसने की घटनाएं बढ़ गई हैं। इसके पीछे बुनियादी ढांचे के विकास और जंगल में खाद्य स्रोतों की कमी कुछ कारण हैं।

जंगल के पास के गांवों और कस्बों में जंगली हाथियों और अन्य जानवरों के घुसने की घटनाएं बढ़ गई हैं। इसके पीछे बुनियादी ढांचे के विकास और जंगल में खाद्य स्रोतों की कमी कुछ कारण हैं। ऐसे मामले जहां हाथियों ने वाहनों पर हमला किया है, घरों को नष्ट कर दिया है और खेतों को भी कई बार सूचित किया गया है। हालांकि, यहां हमारे पास एक वीडियो है जहां एक वन अधिकारी जंगल से बाहर आए एक जंगली हाथी को डांटता है और उसे वापस जंगल में जाने के लिए कहता है।

वीडियो को मातृभूमि न्यूज ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किया है। घटना पिछले साल नवंबर में हुई थी। वीडियो में एक जंगली हाथी को एक वन चौकीदार द्वारा डांटे जाने के बाद पीछे हटते हुए दिखाया गया है। हाथी जंगल से बाहर निकल आया था और स्टेट हाईवे पर समस्या पैदा कर रहा था। इस वीडियो में हम एक फॉरेस्ट वॉचर को स्कूटर पर हाथी के पास बैठे और उसे डांटते हुए देखते हैं। एक बार जब वन अधिकारी ने हाथी को डांटना शुरू किया, तो हाथी पलट गया और वापस जंगल में चढ़ने लगा।

इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि वास्तव में हाथी के दिमाग में क्या बदलाव आया। शुरू में यह बेहद खतरनाक लग रहा था और ऐसा लगा कि यह वन रक्षक या चौकीदार पर हमला कर सकता है। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ। पूरी घटना को एक व्यक्ति ने वीडियो के रूप में रिकॉर्ड कर लिया और इंटरनेट पर भी वायरल कर दिया। वीडियो क्षेत्र के प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) तक भी पहुंचा, जिन्होंने वन रक्षक को ऐसी कार्रवाई दोबारा नहीं करने की चेतावनी दी।

डीएफओ के अनुसार, वन रक्षक इस तरह की स्थितियों को संभालने में अनुभवी हैं, लेकिन अगर कोई हाथी उनके रास्ते में आने की कोशिश करता है, तो आम जनता उसी तरह की बातचीत दोहरा सकती है, जो भविष्य में संभावित दुर्घटना का कारण बन सकती है.

इस वीडियो रिपोर्ट में हाथी को डांटने वाले फॉरेस्ट वॉचर (शक्तिवेल) को अपना अनुभव साझा करते देखा जा सकता है। उन्होंने उल्लेख किया कि वे क्षेत्र के भूगोल, वन्य जीवन और वनस्पति से अच्छी तरह वाकिफ थे। वह क्षेत्र के सभी जंगली हाथियों को जानता है और यह भी जानता है कि प्रत्येक हाथी मनुष्यों के साथ कैसा व्यवहार करेगा। वह इस तथ्य से अवगत था कि वह एक जंगली जानवर को डांट रहा था और किसी भी क्षण वह उस पर हमला कर सकता था। सुरक्षित रहने के लिए, अगर हाथी ने उस पर हमला किया तो वह भागने के लिए तैयार था।

यही कारण है कि हम लोगों से ऐसी स्थिति में नहीं आने के लिए कह रहे हैं। डरावने शोर और अचानक हरकत से जानवर ट्रिगर हो सकते हैं। जानवरों से दूर रहने में ही भलाई है। अगर आप जंगल के पास सड़क से गुजरते हुए किसी जानवर को सड़क पार करते देखें तो पेटेंट हो जाएं। सुनिश्चित करें कि आप वाहन को सड़क के किनारे पार्क करें और जानवर को रास्ता दें। किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए लाइट बंद कर दें और संगीत भी। यह भी सुनिश्चित करें कि आप ऐसे क्षेत्रों से गुजरते समय जंगली जानवरों को न खिलाएं क्योंकि यह उनकी प्राकृतिक जीवन शैली को प्रभावित करेगा।

Next Story