दिल्ली

अगर आपके बच्चे का भी वजन है बहुत कम और दिखता है एकदम दुबला पतला तो आज से खिलाए यह पांच फल तेजी से बढ़ेगा वजन

Anshika
21 April 2023 2:33 PM GMT
अगर आपके बच्चे का भी वजन है बहुत कम और दिखता है एकदम दुबला पतला तो आज से खिलाए यह पांच फल तेजी से बढ़ेगा वजन
x
कई बार लोग कहते हैं कि आपका बच्चा बहुत दुबला है ,आपका बच्चा कुछ खाता पीता नहीं है, आप उसे कुछ खिलाते नहीं है तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फल बताने जा रहे हैं जो जल्द ही आपके बच्चे का वजन बढ़ा देगा

fruits for weight gain : कई बार लोग कहते हैं कि आपका बच्चा बहुत दुबला है ,आपका बच्चा कुछ खाता पीता नहीं है, आप उसे कुछ खिलाते नहीं है तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फल बताने जा रहे हैं जो जल्द ही आपके बच्चे का वजन बढ़ा देगा और आपका बच्चा हेल्दी दिखने लगेगा. कुछ लोग वजन ना बढ़ने की वजह से हमेशा परेशान रहते हैं लेकिन वजन बढ़ाने के लिए केवल अनाज ही नहीं बल्कि कुछ फल भी ऐसे हैं जो वजन आसानी से बढ़ा देते हैं.फ्रूट्स भी वेट गेन करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

आइए जानते हैं ऐसे फ्रूट्स जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करेंगे.

weight gain tips: यूं तो लोग आजकल अपना वजन बढ़ने को लेकर काफी परेशान रहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना वजन ना बढ़ने की वजह से परेशान रहते हैं. लोग उन्हें दुबला पतला, सीख सिलाई माचिस की तीली जैसे नामों से बुलाते हैं. अच्छी सेहत के लिए लंबाई के अनुसार वजन आवश्यक है. ज्यादा मोटे होने के साथ-साथ ज्यादा दुबला (lean) होना भी परेशानी का कारण हो सकता है. अक्सर वेट गेन ( weight gain tips) करने के लिए हाई कार्ब वाली डाइट लेने की सलाह दी जाती है पर सच ये है कि फ्रूट्स भी वेट गेन करने में मददगार साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे फ्रूट्स (Fruits for healthy weight gain) के बारे में जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे.

वेट गेन के लिए बेस्ट फ्रूट्स | Best fruits for weight gain

केला (Banana)

वेट गेन करने के लिए सबसे बेहतरीन फल केला माना गया है. केले गुणों का भंडार होता है और इसमें पोषक तत्व काफी होते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. एक केले में 105 ग्राम कैलोरी 27 ग्राम कार्ब्स और एक ग्राम फाइबर पाया जाता है. दुबले-पतले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए केलों को दूध के साथ अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

आम (Mango)

आम फलों का राजा होता है यही नहीं आम पोषक तत्वों का भंडार भी है। इसमें हेल्दी फैट होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें कैलोरी के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट विटामिन भी होते हैं। 200 ग्राम के 1 आम में 150 ग्राम कैलोरी होती है। यह आम आदमी को सेहतमंद बनाने के लिए और वजन बढ़ाने के लिए मदद करता है।

एवाकाडो (avocado)

कम वजन वाले लोगों को एवोकाडो भी काफी फायदेमंद होता है. यह फल कैलोरी और फायदेमंद फैट का बेहतरीन उदाहरण है. इसमें 161 ग्राम कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम हेल्दी फैट होता है, जो वेट को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकता है. इसे सलाद, स्मूदी या जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इसके अलावा आप अंगूर, नारियल, चीकू, अनानास, शरीफा और प्लम जैसे फल भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Next Story